logo-image

Valencia Orange: अब यूपी में होगी वेलेंसिया ऑरेंज और ड्रैगन फ्रूट जैसे विदेशी फलों की खेती, मिलेगा अच्छा मुनाफा

fruit farming: उत्तर प्रदेश के किसान भी अब कम लागत में अधिक मुनाफा कमाकर मालामाल होंगे. क्योंकि यूपी के मेरठ में कृषि विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने विदेशी फ्रूट की पौध तैयार की है. जिसकी खेती अब हरियाणा व यूपी के किसान करेंगे. इसके लिए उनकों ट्रेनि

Updated on: 25 Feb 2023, 04:29 PM

highlights

  • उत्तर प्रदेश के मेरठ में वैज्ञानिकों ने शोध के माध्यम से की विदेशी प्रजाति के फलों की पौध तैयार 
  • विदेशी फलों की बागवानी के लिए किसानों को दी जाएगी ट्रेनिंग
  • वेस्ट यूपी व हरियाणा की जमीन विदेशी फलों की खेती के लिए उपयुक्त

नई दिल्ली :

fruit farming: उत्तर प्रदेश के किसान भी अब कम लागत में अधिक मुनाफा कमाकर मालामाल होंगे. क्योंकि यूपी के मेरठ में कृषि विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने विदेशी फ्रूट की पौध तैयार की है. जिसकी खेती अब हरियाणा व यूपी के किसान करेंगे. इसके लिए उनकों ट्रेनिंग भी दी जाएगी. आपको बता दें कि अमेरिकी फल वेलेंसिया ऑरेंज, ड्रैगन फ्रूट यूपी सहित उसके नजदीकि राज्यों के किसानों की आमदनी दोगुनी कर सकते हैं. वैज्ञानिकों के मुताबिक किसानों के मेले व गोष्टियों के माध्यम से इन फलों की खेती के लिए जागरूक करने के कार्यक्रम भी चलाए जाएंगे..

अनुसंधान के माध्यम से हुई पौध तैयार
फसल प्रणाली अनुसंधान परियोजना के वैज्ञानिकों के मुताबिक "दो साल पहले विदेशी वैरायटी पर शोध शुरू किया था. शोध में हमने वेलेंसिया ऑरेंज, ड्रैगन फ्रूट, सेब, एप्पल बेर आदि वैरायटी शामिल की थी, जिसमें पाया गया कि मेरठ ही नहीं बल्कि उसके आसपास के कई जिलों में विदेशी फ्रूट की खेती की जा सकती है. यही नहीं वेस्ट यूपी से सटे हरियाणा राज्य का भी काफी हिस्सा विदेशी फलों की बागवनी के लिए उपयुक्त माना गया है. साथ ही उन्होने बताया कि  वलेंसिया ऑरेंज प्रजाति की ग्रोथ सबसे ज्यादा यूपी की जलवायु के अनुकूल मिली. यही नहीं पौधों पर लगे फलों में मिठास भी अंतराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप पाई गई.

यह भी पढ़ें : Bank Holiday: मार्च मार्च में सिर्फ 19 दिन खुलेंगे बैंक, अभी निपटा लें जरूरी काम

किसानों की आमदनी होगी दोगुनी 
आपको बता दें कि  अमेरिकी फल वेलेंशिया ऑरेंज पर सकारात्मक परिणाम आए हैं. यदि यहां के किसान इस खेती को अपनाते हैं तो कम समय में ही मोटा मुनाफा कमा सकते हैं. जानकारी के मुताबिक शोध के बाद आए परिणामों के बाद ही उन्होंने किसानों को जागरूक करने की योजना तैयार की जा रही है. विदेशी फलों की बागावनी करने की पूरी ट्रेनिंग क्षेत्र के किसानों को दी जाएगी.  ताकि किसानों की आय बढ़ सके. साथ ही उनका जीवन स्तर ऊंचा हो सके..
 
किसानों को बढ़ाना होगा कदम 
दरअसल, इस शोध पर पिछले दो साल से काम चल रहा था. जिसका परिणाम अब आया है. परिणाम के बाद ही किसानों को जागरूक करने की रूप-रेखा तैयार की गई है. एक्सपर्ट के मुताबिक अब किसानों को परम्परागत खेती के साथ बागवानी की ओर भी कदम बढ़ाना होगा. ताकि किसान भी व्यापारितों की तरह ज्यादा मुनाफा कमा सके. बताया जा रहा है कि जल्द ही गांव-गांव जाकर संस्थान की टीम किसानों को जागरुक करने का काम करेगी.