News Nation Logo

ये राज्य बनेगा सबसे ज्यादा हवाई अड्डों वाला राज्य, जल्द शुरू होंगी सेवाएं

कुशीनगर यूपी का तीसरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट होगा. नीति आयोग में पेश योजना के मुताबिक लखनऊ, वाराणसी समेत अयोध्या, कुशीनगर और गौतमबुद्ध नगर से भी बहुत जल्द दुनिया के विभिन्न देशों के लिए सीधी हवाई सेवा की सुविधा उपलब्ध होगी.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 24 Feb 2021, 04:21:15 PM
airport

एयरपोर्ट (Photo Credit: आईएएनएस)

नई दिल्ली:

यूपी देश में सबसे ज्यादा हवाई सेवाओं वाला राज्य बनने जा रहा है. योगी सरकार ने राज्य में हवाई सेवाओं के चौतरफा विस्तार की गति तेज कर दी है. लखनऊ, वाराणसी और अयोध्या समेत यूपी में बहुत जल्द 5 अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे होंगे. यूपी में हवाई सेवाओं के विस्तार का ब्योरा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को नीति आयोग की बैठक में पेश कर दिया है. कुशीनगर को इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए डीजीसीए का लाइसेंस मिल गया है. कुशीनगर यूपी का तीसरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट होगा. नीति आयोग में पेश योजना के मुताबिक लखनऊ, वाराणसी समेत अयोध्या, कुशीनगर और गौतमबुद्ध नगर से भी बहुत जल्द दुनिया के विभिन्न देशों के लिए सीधी हवाई सेवा की सुविधा उपलब्ध होगी.

मौजूदा समय में उत्तर प्रदेश में लखनऊ, वाराणसी, आगरा, गोरखपुर, कानपुर, प्रयागराज और हिण्डन एयरपोर्ट से हवाई सेवाएं संचालित हो रही हैं. 15 दिन के भीतर बरेली हवाई अड्डे से भी हवाई सेवाओं की शुरूआत कर दी जाएगी. इसके लिए 8 मार्च की तिथि निर्धारित की गई है. नीति आयोग में पेश की गई योजनाओं के मुताबिक प्रदेश के 10 अन्य जगहों पर भी एयरपोर्ट के विकास का काम तेजी से चल रहा है. इसके साथ ही हवाई अड्डों को बेहतर कनेक्टिविटी और जन सुविधा के लिहाज से प्रदेश में 17 एयरपोर्ट टर्मिनल्स को कम से कम 2 लेन मार्ग से जोड़ा जा रहा है.

देश में हवाई सेवाओं के लिए केरल, गुजरात, महाराष्ट्र है आगे
राज्य सरकार की योजना प्रदेश के हर क्षेत्र को हवाई सेवाओं से जोड़ते हुए आम लोगों को सस्ती, सुलभ और सुरक्षित हवाई सेवाएं उपलब्ध कराने की है. गौरतलब है कि हवाई सेवाओं के लिहाज से देश में फिलहाल केरल, गुजरात और महाराष्ट्र जैसे राज्य आगे हैं. नए हवाई अड्डे तैयार होने और अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों की संख्या 5 होने के बाद यूपी देश में हवाई सेवाओं के मामले में भी सबसे आगे होगा.

8 मार्च से शुरू होगी दिल्ली-बरेली सेवा
केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण क्षेत्रीय संपर्क योजना (आरसीएस) के तहत बरेली और दिल्ली के बीच एलायंस एयर द्वारा 8 मार्च से प्रत्येक बुधवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को उड़ान सेवा शुरू की जाएगी. यह एयरलाइन आरसीएस के तहत 1 मार्च से दिल्ली और बिलासपुर को जोड़ने वाले प्रयागराज से दो उड़ानें भी शुरू करेगी. उड़ानें सोमवार, बुधवार, शुक्रवार और रविवार को संचालित होंगी. दोनों मामलों में, एयरलाइन एटीआर72 विमान का उपयोग करेगी. लखनऊ, वाराणसी, गोरखपुर, कानपुर, हिंडन, आगरा और प्रयागराज के बाद अब बरेली राज्य का आठवां हवाई अड्डा होगा जहां से उड़ान सेवा शुरू होगी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 24 Feb 2021, 04:21:15 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.