logo-image

सैनिटाइजर इस्तेमाल करते वक्त बरतें सावधानी, नहीं तो हो सकता है यह खतरनाक हादसा

अगर आप थोड़ी सी लापरवाही बरती तो सैनिटाइजर आपके लिए डेंजर्स साबित हो सकता है. अब ये सैनिटाइजर कैसे खतरनाक हो सकता है उसे एक वीडियो के जरिए समझाया जा रहा है.

Updated on: 03 Apr 2020, 12:13 AM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Coronavirus) से बचने के लिए लोग सैनिटाइजर का इस्तेमाल कर रहे हैं. सैनिटाइजर इस्तेमाल करके आप कोरोना वायरस को अपने से दूर रख सकते हैं. लेकिन क्या आपको बता है कि अगर आप थोड़ी सी लापरवाही बरती तो सैनिटाइजर आपके लिए डेंजर्स साबित हो सकता है. 

सैनिटाइजर में 75 प्रतिशत एल्कोहल होता है. एल्कोहल ज्वलनशील होता है. जैसे ही यह आग के पास जाता है वो जलने लगता है. जब आप हाथ में सैनिटाइजर लगाते हैं तो आग के पास मत जाए. इससे आप झुलस सकते हैं. इसे समझने के लिए एक प्रक्रिया अपना सकते हैं. एक प्लेट में सैनिटाइजर के कुछ बूंद डालिए, फिर उसे माचिस की तिली से गर्म कीजिए. इसके बाद जब आप टीशू पेपर ले जाएंगे तो वो जलने लगता है. 

हाल ही में हरियाणा के रेवाड़ी में सैनिटाइजर को लेकर लापरवाही बरतने से बड़ी घटना सामने आई. रेवाड़ी में एक शख्स किचन में परिवार को संक्रमण से बचाने के लिए किचन में चाबियां, फ्रिज आदि सब सामान सेनिटाइजर से साफ कर रहा था. बगल में चूल्हे पर पत्नी खाना बना रही थीं और अचानक से सेनिटाइजर ने आग पकड़ ली. इस घटना में युवक का 35 फीसदी शरीर जल गया.

इसे भी पढ़ें:PM मोदी, जर्मन चांसलर मर्केल ने Covid-19 से निपटने के लिए विचार किए साझा, जानें क्या

इसलिए आप जब भी सैनिटाइजर इस्तेमाल करते हैं तो देख ले कि कहीं आग तो नहीं जल रहा है. इसके साथ ही सैनिटाइजर लगाकर तुरंत खाना खाने से भी बचे. एक दो मिनट बाद खाना खाएं.