logo-image

UPI से गलत जगह ट्रांसफर हो गया पैसा, लौटेगा तुरंत...बस अपनाएं यह तरीका

UPI Refund Request: स्मार्ट फोन और इंटरनेट ने हमें जितनी सुविधाएं दी हैं, उतनी ही परेशानियां भी बढ़ा दी हैं. क्योंकि एडवांस टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से कई बार हमसे कुछ ऐसी चूक हो जाती हैं, जिसकी वजह से हमें भारी नुकसान उठाना पड़ जाता है

Updated on: 29 Dec 2022, 03:31 PM

New Delhi:

UPI Refund Request: स्मार्ट फोन और इंटरनेट ने हमें जितनी सुविधाएं दी हैं, उतनी ही परेशानियां भी बढ़ा दी हैं. क्योंकि एडवांस टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से कई बार हमसे कुछ ऐसी चूक हो जाती हैं, जिसकी वजह से हमें भारी नुकसान उठाना पड़ जाता है. इन भूलों में से एक है, गलती से किसी दूसरे के अकाउंट में पैसा ट्रांसफर हो जाना है. दरअसल, पेटीएम, यूपीआई और गूगल पे जैसी ऐप ने हमारा जीवन बेहद आसान और सरल कर दिया है. आप घर बैठे ही मोबाइल नंबर या क्यूआर कोड की सहायता से दो बैंकों के बीच ट्रांजक्शन कर सकते हैं. लेकिन कई बार होता है कि या तो हम गलत क्यूआर कोड स्कैन कर लेते हैं या फिर रॉंग नंबर पर पैसा भेज देते हैं. 

यह खबर भी पढ़ें- Online पैसा कैसे कमाएं? तो ये रहा जवाब... कोई भी स्मार्टफोन लें और हो जाएं शुरू

अगर आपसे भी कभी यह गलती हो जाती है तो घबराइये मत आपका पैसा बिल्कुल सुरक्षित तरीके से आपके पास आ सकता है, बस इसके लिए आपको एक आसान सी प्रक्रिया अपनानी होगी.

यह खबर भी पढ़ें- Share Market Tips: नए साल में ये 3 शेयर करेंगे बड़ा कमाल, मिलेगा 40% प्रॉफिट

फोलो करें ये स्टेप्स-

  • गलत अकाउंट में पैसा ट्रांसफर होने पर सबसे पहले अपने बैंक को इसकी सूचना दें.
  • समस्या के जल्दी समाधान के लिए बैंक को मेल करें और जवाब की प्रतीक्षा करें.
  • अगर मेल करके की भी समस्या का समाधान नहीं होता तो बैंक में जाएं.
  • बैंक की रिक्वायरमेंट के हिसाब से जरूरी डॉक्यूमेंट्स सबमिट करें.
  • यह प्रक्रिया अपनाने के बाद बैंक से जवाब आएगा और आपका पैसा रिफंड हो जाएगा.

यह खबर भी पढ़ें- Post Office का एक्सक्लूसिव प्लान- 260 रुपये का निवेश आपके बच्चे को बना देगा करोड़पति

क्या है नियमावली

भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से स्पष्ट निर्देश हैं कि गलत अकाउंट में पैसा ट्रांसफर होने संबंधी शिकायत का 15 दिनों के भीतर समाधान किया जाए. यही नहीं, अगर जिसके अकाउंट में आपका पैसा ट्रांसफर हो गया है वो इस पैसे के खर्च कर देता है तो आरबीआई पैसा वापस करेगा. जबकि उस शख्स के बैंक बैलेंस को कम कर दिया जाएगा.