logo-image

UPI Payment Credit: अकाउंट में नहीं है एक रुपया, फिर कर सकेंगे UPI पेमेंट, नई सुविधा लॅान्च

UPI Payment Credit: यूपीआई पेमेंट करने वालों के लिए खुशखबरी है. नई सुविधा के बाद सभी यूजर्स बिना अकाउंट में पैसे हुए भी यूपीआई के माध्यम से पेमेंट कर सकते हैं. क्रेडिट लाइन ऑन यूपीआई के नाम से एनपीसीआई ने सुविधा की शुरुआत की है.

Updated on: 08 Sep 2023, 08:22 AM

highlights

  • NPCI ने ग्लोबल फिनटेक फेस्ट में क्रेडिट लाइन ऑन यूपीआई सुविधा की लॅान्च
  • फिलहाल सुविधा कुछ चुनिंद बैंकों के माध्यम से ही मिल सकेगी
  • UPI से अगस्त में हुए 10 अरब से ज्यादा ट्रांजेक्शन 

नई दिल्ली :

UPI Payment Credit Line: कई बार नौकरी पेशा या अन्य व्यक्तियों के जीवन में ऐसा समय आता है जब उसके बैंक अकाउंट में पैसा नहीं होता. ऐसे में वह खर्च चलाने के लिए किसी से उधार लेता है या क्रेडिट कार्ड का यूज करता है. लेकिन अब ऐसे लोगों को परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि  नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) बिना पैसे के भी यूपीआई पेमेंट करने की सुविधा लॅान्च की है. जिसके बाद आप बैंक अकाउंट में बिना एक रुपया हुए भी बुनियादी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं. यूपीआई क्रेडिट लाइन के नाम से सुविधा की शुरुआत गुरुवार को कर दी गई है. 

यह भी पढ़ें : GST Rule Changes:कसीनों व ऑनलाइन गेमिंग को लेकर सरकार ने बदले नियम, देनी होगी 28% GST

UPI से अगस्त में हुई 10 अरब से ज्यादा ट्रांजेक्शन 
आपको बता दें कि यूपीआई भारत में सबसे ज्यादा लोकप्रिय माध्यम बन चुका है. अकेले अगस्त की बात करें तो लगभग  10 अरब से ज्यादा ट्रांजेक्शन यूपीआई माध्यम से की गई हैं.  यह जानकारी स्वयं नेशनल पेमेंट कॅार्पोरेशन ऑफ इंडिया ने देश के साथ साझा की थी. इसलिए जी 20 शिखर सम्मेलन में भी विदेशी मेहमानों को यूपीआई की धूम की झलक भारत दिखाना चाहता है. इसके लिए संबंधित अधिकारियों ने बताया कि विदेशी डेलिगेट्स के खाते में 1000-1000 रुपए यूपीआई के माध्यम से भेजने की योजना बनाई गई है. जानकारी के मुताबिक अब यूपीआई को और मजबूत बनाने के लिए क्रेडिट लाइन ऑफ यूपीआई (Credit Line On UPI)को लॅान्च किया गया है. 

क्या कहता है आरबीआई 
सेविंग्स अकाउंट, ओवरड्रॉफ्ट अकाउंट, प्रीपेड वॉलेट और रूपे क्रेडिट कार्ड को यूपीआई सिस्टम से जोड़ने की कवायद भी चल रही है. हालांकि इसे कब तक जोड़ा जाएगा इसकी घोषणा अभी तक नहीं की गई है.  आपको बता दें कि नई सुविधा के मुताबिक अब आप यूपीआई के माध्यम से बिना पैसे हुए भी पेमेंट कर सकेंगे. हालांकि अभी ये सुविधा कुछ चुनिंदा बैंक ही दे पाएंगे. सफलता के बाद इसे बढ़ाने के लिए कहा गया है. अब यूपीआई क्रेडिट कार्ड की तरह ही आप यूज कर सकते हैं. इस पैसे को आपके बैंक अकाउंट में पैसे आने पर काट लिया जाएगा.