logo-image

UPI Lite: अब Paytm से बिना इंटरनेट भी होगा पेमेंट! मिलेगा 100 रुपए का कैशबैक

UPI Lite: ऑनलाइन पेमेंट के लिए अब पेटीएम करना और भी ज्यादा आसान हो गया है. अब आप बिना इंटरनेट भी आसानी के साथ पेमेंट कर पाओगे. दरअसल. इसके लिए एक यूपीआई लाइट ( UPI Lite ) फीचर लॉंच किया गया है

Updated on: 12 Mar 2023, 02:27 PM

highlights

  • ऑनलाइन पेमेंट के लिए अब पेटीएम करना और भी ज्यादा आसान हो गया है
  • अब आप बिना इंटरनेट भी आसानी के साथ पेमेंट कर पाओगे
  • सके लिए एक यूपीआई लाइट ( UPI Lite ) फीचर लॉंच किया गया है

New Delhi:

UPI Lite: ऑनलाइन पेमेंट के लिए अब पेटीएम करना और भी ज्यादा आसान हो गया है. अब आप बिना इंटरनेट भी आसानी के साथ पेमेंट कर पाओगे. दरअसल. इसके लिए एक यूपीआई लाइट ( UPI Lite ) फीचर लॉंच किया गया है. हालांकि यह सुविधा काफी पहले से चालू थी, लेकिन पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL ) के साथ इसका टायअप अभी हुआ है. ग्राहक अब यूपीआई लाइट के माध्यम से काफी तेजी के साथ भुगतान कर सकते हैं. इसके साथ ही अब बार-बार पेमेंट फेल होली वाली समस्या से भी छुटकारा मिल जाएगा. UPI Lite का इस्तेमाल इस फीचर को पेटीएम पेमेंट्स बैंक सेविंग्स अकाउंट से लिंक करके किया जा सकता है. खास बात यह है कि इस प्लेटफॉर्म पर 200 रुपए तक का भुगतान आप बिना किसी पिन के कर सकते हो. 

छोटे-छोटे भुगतान बड़ी आसानी

भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) की ओ र से शुरू हुई इस सुविधा को सबसे पहले पेटीएम ऐपर लॉंच किया गया था. यूजर्स अब यूपीआई लाइट की सहायता से छोटे-छोटे भुगतान बड़ी आसानी के साथ कर सकते हैं. इसके साथ ही इसमें ट्रांजेक्शन पर कोई लिमिट भी सेट नहीं की गई है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसमें आप एकर बार में 2000 रुपए तक एड कर सकते हैं. हालांकि यह काम दिन में दो बार किया जा सकता है. यूपीआई लाइट के माध्यम से होने वाले ट्रांजेक्शन की जानकारी आपको एसएमएस के जरिए मिलती रहेगी. इसके साथ ही अपने फोन में यूपीआई लाइट एक्टिवेट करने पर आपको 100 रुपए तक का कैशबैक भी मिलेगा. 

Satish Kaushik की डेथ प्री-प्लांड मर्डर तो नहीं? महिला की चिट्ठी से पलटा केस

100 रुपए का कैशबैक ऑफर

आपको बता दें कि ऑनलाइन पेमेंट एप पेटीएम अपने यूजर्स को यूपीआई लाइट एक्टिवेट ( UPI Lite ) करने पर कैशबैक दे रहा है. इस तरह से आप इसको एक्टीवेट क कैशबैक ऑफर का भी लाभ उठा सकते हैं. आपको बता दें कि देश में ऑनलाइन पेमेंट अब पूरी तरह से ट्रेंड में गया है. खासकर, कोरोना काल के बाद अब अधिकांश लोग ऑनलाइन पेमेंट एप के माध्यम से ही भुगतान करना ज्यादा पसंद करते हैं.