logo-image

UPI Payment के दौरान इन बातों का रखें ध्यान, वरना लगेगी लाखों की चपत

UPI Alert: यूपीआई पेमेंट की यह प्रक्रिया आसान और कम समय में पूरी होने वाली होती है. फोन पर एक टैप से हर कोई पेमेंट का यह तरीका चुनता है. लेकिन आपको यह पता होना चाहिए कि पेमेंट का यह तरीका जितना सुविधाजनक है उतना ही खतरनाक भी है.

Updated on: 12 Mar 2022, 01:25 PM

highlights

  • यूपीआई ऐप का पिन/पासवर्ड हमेशा स्ट्रांग बनाएं
  • पिन को किसी भी व्यक्ति से शेयर करने से बचें

नई दिल्ली:

UPI Alert: आज यूपीआई पेमेंट के लिए स्मार्टफोन पर अलग-अलग तरह के ऐप्स का इस्तेमाल हर व्यक्ति कर रहा है. यूपीआई पेमेंट की यह प्रक्रिया आसान और कम समय में पूरी होने वाली होती है. यही वजह है कि फोन पर एक टैप से हर कोई पेमेंट का यह तरीका चुनता है. लेकिन आपको यह पता होना चाहिए कि यूपीआई पेमेंट का यह तरीका जितना सुविधाजनक है उतना ही खतरनाक भी साबित हो सकता है. जरा सी भूल से लाखों की चपत लग सकती है. इसलिए इस रिपोर्ट में आपको यूपीआई पेमेंट से जुड़ी खास बातों को बताएंगे, जिसका ख्याल रखना बेहद जरूरी है.

गलती से भी पिन ना करें शेयर
बैंक फ्रॉड के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. ऐसे में जालसाज कई तरीके अपनाते हैं. यूपीआई पेमेंट ऐप पर किसी भी अनजान शख्स की रिक्वेस्ट को स्वीकार नहीं करना चाहिए. लॉटरी का झांसा देकर भी जालसाज आपको पिन डालने के लिए उकसा सकते हैं. इसलिए किसी के कहने पर अपने ऐप का सेफ्टी कोड/पिन शेयर करने से बचें.

यह भी पढ़ेंः Smart Phone Tips And Tricks: सावधान! क्या आपका मोबाइल भी रहता है गर्म? नहीं दिया ध्यान तो होगा ऐसा

पिन/ पासवर्ड स्ट्रांग बनाएं
यूपीआई पेमेंट की प्रक्रिया में आपको अपने ऐप पर एक पिन डालना होता है जिसे डालकर ही आप यूपीआई पेमेंट कर पाते हैं. यह पिन चार या छह डिजिट का होता है. इसे हमेशा सीक्रेट रखना चाहिए. इसे समय-समय पर बदलना सुरक्षित यूपीआई पेमेंट के लिए जरूरी है. हमेशा अपने पिन/पासवर्ड को स्ट्रांग बनाएं.

यूपीआई ऐप को करें समय-समय पर अपडेट
कई बार हम लंबे समय तक किसी यूपीआई ऐप का इस्तेमाल करते हैं. इस वजह से बीच-बीच में ऐप्स में आने वाली अपडेट का पता नहीं लग पाता. समय-समय पर याद से यूपीआई ऐप को अपडेट करना यूपीआई पेमेंट को सुरक्षित बनाता है.