logo-image

UPI 123Pay: अब इंटरनेट को कहिए बॅाय बॅाय, फोन कॅाल से हो सकेगा UPI पेमेंट, नई सुविधा हुई शुरू

UPI 123Pay: आधुनिक युग में नित नई तकनीक का जन्म हो रहा है. बड़े-बड़े काम चुटकी बजाते ही सोल्व हो रहे हैं. हाल ही में प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी ने मर्चेंट ट्रांजैक्शन के लिए यूपीआई प्लग-इन सर्विस की शुरुआत की है.

Updated on: 23 Sep 2023, 08:48 AM

highlights

  • सबसे पहले फोन कॅाल के माध्यम से यूपीआई की पेमेंट की सुविधा  HDFC बैंक ने की शुरू
  • बैंक ने लॅान्च की सुविधा, कहा बिना इंटरनेट की हो जाएगा लाखों का पेमेंट
  • मर्चेंट ट्रांजैक्शन के लिए यूपीआई प्लग-इन सर्विस की  हुई शुरुआत 

नई दिल्ली :

UPI 123Pay: आधुनिक युग में नित नई तकनीक का जन्म हो रहा है. बड़े-बड़े काम चुटकी बजाते ही सोल्व हो रहे हैं. हाल ही में प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी ने मर्चेंट ट्रांजैक्शन के लिए यूपीआई प्लग-इन सर्विस की शुरुआत की है. जिसके बाद आपको यूपीआई पेमेंट करने के लिए इंटरनेट की कोई जरूरत नहीं होगी. फोन कॅाल के माध्यम से भी आप लाखों रुपए के यूपीआई पेमेंट कर सकेंगे. 23 सिंतबर से बैंक ने इसकी शुरूआत कर दी है. हलांकि अभी सुविधा का लाभ केवल एचडीएफसी बैंक के ही ग्राहक ले सकेंगे. लेकिन बहुत जल्द अन्य बैंक सुविधा का लाभ अपने-अपने ग्राहकों को देंगे.. इसका रास्ता साफ हो चुका है... 

यह भी पढ़ें : Bullet Train: सिर्फ 2 घंटे में पहुंचेंगे दिल्ली से अमृतसर, 320 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी बुटेल ट्रेन

बिना स्मार्ट फोन के होगा पेमेंट 
आपको बता दें कि हाल ही में प्राइवेट सेक्टर के एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने यूपीआई से जुड़ें 3 डिजिटल प्रोडक्ट्स लॉन्च किया है. जिनमें  UPI 123Pay सबसे अहम है. आईवीआर के जरिए पेमेंट, मर्चेंट ट्रांजैक्शन के लिए यूपीआई प्लग-इन सर्विस और ऑटोपे ऑन क्यूआर कोड के माध्यम से आप किसी को भी यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं. इसके लिए स्मार्ट फोन की जरूरत नहीं है. ग्राहक इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस यानी आईवीआर के जरिए आसानी से सर्विसेज के लिए बुकिंग और पेमेंट कर सकते हैं.

मिलेगी सुविधा
दरअसल, अब देश के 80 फीसदी लोग यूपीआई के माध्यम से पेमेंट करते हैं. यदि गांव में रहने वाले निरक्षर लोगों को छोड़ दिया जाए तो सभी लोग यूपीआई का यूज करते हैं. लेकिन यूपीआई का यूज करने के लिए  आपके पास स्मार्ट फोन और इंटरनेट होना जरूरी है. अन्यथा आप यूपीआई पेमेंट नहीं कर सकते थे. लेकिन एचडीएफसी की सुविधा के बाद आपको मेनुअल फोन से बिना इंटरनेट के भी कॅाल करके यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं. ये सुविधा देश में शुरू हो चुकी है.  आप आज से ही इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं.