logo-image

UP scholarship : इन स्टूडेंट्स को अबतक क्यों नहीं मिली स्कॉलरशिप? जानें ये बड़ी वजह

UP scholarship 2022 : यूपी स्कॉलरशिप को लेकर स्टूडेंट्स काफी परेशान हो रहे हैं. छात्र-छात्राओं का परेशान होना भी वाजिब है, क्योंकि अभी भी लाखों विद्यार्थियों के बैंक अकाउंट में स्कॉलरशिप की राशि नहीं आई है.

Updated on: 30 Mar 2022, 10:24 PM

नई दिल्ली:

UP scholarship 2022 : यूपी स्कॉलरशिप को लेकर स्टूडेंट्स काफी परेशान हो रहे हैं. छात्र-छात्राओं का परेशान होना भी वाजिब है, क्योंकि अभी भी लाखों विद्यार्थियों के बैंक अकाउंट में स्कॉलरशिप की राशि नहीं आई है. पहले बताया जा रहा था कि 31 मार्च तक उत्तर प्रदेश के सभी छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति मिल जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया. अब बड़ा सवाल यह है कि आखिर लाखों स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप क्यों नहीं मिल पाई है?

यूपी में अभी कई ऐसे विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति नहीं आई है, जिसका स्कॉलरशिप फार्म भी वेरिफाई हो गया है. हालांकि, कई स्टूडेंट्स की स्कॉलरशिप आ गई है. उत्तर प्रदेश के जिन विद्यार्थियों का स्कॉलरशिप फॉर्म सत्यापित हो गया है, उन्हें छात्रवृत्ति जरूर मिलेगी, लेकिन अभी तक ऐसे लाखों छात्रों को स्कॉलरशिप की राशि नहीं मिल पाई है. इससे आर्थिक रूप से कमजोर छात्र-छात्राओं की पढ़ाई प्रभावित हो सकती है.  

हालांकि, अभी तक उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की ओर से स्कॉलरशिप को लेकर कोई बयान नहीं जारी किया गया है कि बचे हुए छात्रों को स्कॉलरशिप की राशि नहीं मिलेगी. आपको बता दें कि कई कारणों की वजह से कई बार स्कॉलरशिप नहीं मिल पाती है- जैसे सरकार के पास धन की कमी हो या आपके द्वारा भरे गए फॉर्म में गलती हो. बताया जा रहा है कि सरकार की ओर से स्कॉलरशिप देने की तारीख बढ़ा सकती है, लेकिन विद्यार्थियों को पीएफएमएस पोर्टल पर जाकर यूपी छात्रवृत्ति भुगतान की जांच करते रहना चाहिए.