logo-image

UP Scholarship : यूपी स्कॉलरशिप का स्टेटस हुआ अपडेट, ऐसे स्टूडेंट्स की नहीं आएगी छात्रवृत्ति 

यूपी स्कॉलरशिप को लेकर उत्तर प्रदेश के स्टूडेंट्स को निराशा हाथ लगी है. पहले कहा जा रहा था कि विधानसभा चुनाव के बाद यूपी के योग्य छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति शत प्रतिशत मिलेगी, लेकिन अंत में स्टूडेंट्स को बड़ा झटका लगा है.

Updated on: 14 Apr 2022, 11:27 PM

नई दिल्ली:

UP Scholarship 2022 : यूपी स्कॉलरशिप को लेकर उत्तर प्रदेश के स्टूडेंट्स को निराशा हाथ लगी है. पहले कहा जा रहा था कि विधानसभा चुनाव के बाद यूपी के योग्य छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति शत प्रतिशत मिलेगी, लेकिन अंत में स्टूडेंट्स को बड़ा झटका लगा है. इस वर्ष तो जिन विद्यार्थियों का स्कॉलरशिप स्टेट्स वेरीफाई था उन्हें भी छात्रवृत्ति नहीं मिलेगी. अब बड़ा सवाल यह है कि आर्थिक रूप से कमजोर परिवार से आने वाले स्टूडेंट्स अपनी आगे की शिक्षा कैसे जारी रखेंगे?
 
छात्रवृत्ति को लेकर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने यूपी के छात्रों को बड़ा झटका दिया है. यूपी के स्टूडेंट्स का स्कॉलरशिप स्टेटस बुधवार को अचानक से बदल गया. जिला समाज कल्याण विभाग ने सामान्य वर्ग के कई छात्र-छात्राओं के स्कॉलरशिप स्टेटस में लिखा है कि Scholarship not sanctioned due to unavailability of fund. अर्थात् सरकार के पास स्कॉलरशिप का बजट नहीं है, इसलिए ऐसे स्टूडेंट्स को छात्रवृत्ति नहीं मिलेगी. साथ ही कई छात्रों के स्कॉलरशिप करंट स्टेटस में लिखा आ रहा है कि Blocked due to Institute/Student not Verified by DIOS /University/Affiliating Agency.  

इस साल जिन स्टूडेंट्स का स्टेट वेरीफाई हो गया था, डीडब्ल्यूओ की ओर से ऐसे स्टूड्टेंस के स्कॉलरशिप स्टेटस में कुछ न कुछ गलती निकलाकर उनको छात्रवृत्ति देने से इनकार कर दिया गया है. समाज कल्याण विभाग ने बुधवार की शाम को छात्रों का स्कॉलरशिप स्टेटस अपडेट किया है, क्योंकि गुरुवार से रविवार तक चार दिन तक छुट्टी है. ऐसे में अब छात्र समाज कल्याण विभाग में जाकर स्कॉलरशिप न आने का कारण भी पता नहीं कर सकते हैं.