logo-image

UP Scholarship Scheme: योगी सरकार इन स्टूडेंट्स को देती है स्कॉलरशिप

UP Scholarship Scheme : कई मेधावी और होनहार छात्र-छात्राएं पैसे की तंगी की वजह से पढ़ाई नहीं कर पाते हैं. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार बेहतर शिक्षा प्राप्त के लिए स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप देती है.

Updated on: 28 Dec 2021, 06:20 PM

नई दिल्ली:

UP Scholarship Scheme : कई मेधावी और होनहार छात्र-छात्राएं पैसे की तंगी की वजह से पढ़ाई नहीं कर पाते हैं. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार बेहतर शिक्षा प्राप्त के लिए स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप देती है. आर्थिक तंगी से जूझ रहे विद्यार्थियों की शिक्षा के लिए योगी सरकार की ओर से छात्रवृत्ति योजना चलाई जा रही है. इसके तहत छात्रों को पैसे दिए जाते हैं. अगर आप भी यूपी सरकार की स्कॉलरशिप स्कीम का फायदा उठाना चाहते हैं तो आइये हम आपको बताते हैं कि कितने तरह की स्कॉलरशिप स्कीम चलाई जाती है. 

हर वर्ष यूपी सरकार की ओर से गरीबी रेखा से नीचे वाले छात्र-छात्राओं को स्कॉलरशिप दी जाती है. इस योजना का लाभ उठाकर स्टूडेंट्स आसानी से अपनी शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं. आपको बता दें कि हर साल 2 अक्टूबर और 26 जनवरी को स्कॉलरशिप दी जाती है. यूपी के समाज कल्याण विभाग, अल्पसंख्यक कल्याण विभाग और पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग हर वर्ष करीब 57 लाख स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप वितरित करता है. 

इस वर्ष उत्तर प्रदेश के 71वें स्थापना दिवस के अवसर पर समाज कल्याण विभाग की ओर से 1 लाख 43 हजार 929 छात्रवृत्ति बांटी गई थी. साथ ही यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने सिविल सर्विस आदि की तैयारी करने के लिए ‘मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना’ लांच की है. इस योजना के तहत गरीब छात्र-छात्राओं को फ्री कोचिंग प्रदान की जाएगी.

यूपी की इन स्कॉलरशिप स्कीम का उठाएं लाभ

माइनॉरिटी वेलफेयर : उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति के माध्यम से माइनॉरिटी के तहत आने वाले छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति दी जाती है. मुस्लिम, सिख, ईसाई, बौद्ध, पारसी और जैन धर्म के स्टूडेंट्स को ये छात्रवृत्ति मिलती है.

बैकवर्ड क्लास वेलफेयर : पिछड़े वर्ग में आने वाले स्टूडेंट्स को भी उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप के जरिये छात्रवृत्ति दी जाती है. पिछले वर्ग के छात्र-छात्राएं इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. 
 
एससी/एसटी : उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप के अंतर्गत एससी एसटी के स्टूडेंट्स को भी स्कॉलरशिप मिलती है. अनुसूचित जाति एवं जनजाति के छात्र-छात्राएं इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

सामान्य : यूपी के जनरल कैटेगरी के स्टूडेंट्स की ओर से भी इस योजना का फायदा लिया जा सकता है. पोस्ट मैट्रिक एवं प्री मैट्रिक लेवल पर छात्रों द्वारा इस योजना के माध्यम से छात्रवृत्ति की प्राप्ति की जा सकती है.