logo-image

UP Scholarship: स्कॉलरशिप को लेकर बड़ा अपडेट, इस दिन खाते में आ जाएंगे रुपए

UP Scholarship 2022: अगर आपने भी यूपी स्कॅालरशिप में आवेदन किया है तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि यूपी समाज कल्याण विभाग ने स्कॅालरशिप को लेकर बड़ा अपडेट दिया है. जानकारी के मुताबिक 31 मार्च तक छात्रों के खाते में पैसे क्रेडिट कर दिये जाएंगे.

Updated on: 23 Feb 2022, 06:35 PM

highlights

  • उत्तर प्रदेश में लाखों छात्र हैं यूपी स्कॅालरशिप के इंतजार 
  • समाज कल्याण विभाग ने बताई स्कॅालरशिप की डेट 
  • कहा 31 मार्च तक चैक कर लें पात्र छात्र अपना अकाउंट  

नई दिल्ली :

UP Scholarship 2022: अगर आपने भी यूपी स्कॅालरशिप में आवेदन किया है तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि यूपी समाज कल्याण विभाग ने स्कॅालरशिप को लेकर बड़ा अपडेट दिया है. जानकारी के मुताबिक 31 मार्च तक छात्रों के खाते में पैसे क्रेडिट कर दिये जाएंगे. बताया जा रहा है कि यूपी चुनाव की वजह से स्कॅालरशिप लेट हो गई. अन्यथा छात्रों के खाते में जनवरी में ही पैसे क्रेडिट करने की प्लानिंग सरकार की थी. आपको बता दें कि यूपी में लाखों छात्र रोजाना स्कॅालरशिप की वेबसाइट पर जाकर स्टेटस चैक करते हैं. स्कॅालरशिप का इंतजार कर रहे छात्रों को यूपी समाज कल्याण विभाग ने आश्वस्त किया है कि चुनाव परिणाम आने के तुरंत बाद यानि 31 मार्च तक स्कॅालरशिप की धनराशि आवेदकों के खाते में भेज दिये जाएंगे.

यह भी पढ़ें : Post Office: शादीशुदा लोगों के लिए अच्छी खबर, इस स्कीम से हर माह मिलेंगे 4950 रुपए

आपको बता दें कि हर साल राज्य व केंद्र सरकार द्वारा स्टूडेंट्स के लिए कई तरह की स्कॉलरशिप योजनाएं शुरू की जाती हैं (Scholarship For Students). कुछ स्कॉलरशिप मेधावी छात्रों के लिए जारी की जाती हैं तो कुछ आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों के लिए. स्कॉलरशिप से मिले रुपयों से छात्रों की पढ़ाई में काफी मदद हो जाती है. उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से यूपी स्कॉलरशिप स्कीम (UP Scholarship Scheme) शुरू की गई है, जिससे हर साल लगभग 40 लाख से ज्यादा छात्रों को फायदा मिलता है. इस बार यूपी स्कॅालरशिप का पैसा अभी तक अभ्यार्थियों के खाते में नहीं पहुंचा है. जिसका इंतजार छात्र महिनों से बेसब्री से कर  रहे हैं.

साल 2022 की शुरुआत कोरोना वायरस संक्रमण के खौफनाक आंकड़ों के साथ हुई थी (Coronavirus In India) जनवरी के पहले हफ्ते में ही 19 राज्यों के शिक्षण संस्थानों को बंद करने का आदेश जारी हो चुका है (Schools Closed). ऐसे में छात्रों को परीक्षा की तैयारी करने और स्कॉलरशिप संबंधी जरूरी कामकाज में कई तरह की परेशानियां आने वाली हैं (UP Scholarship).छात्रों को मिला है 14 फरवरी तक का समय समाज कल्याण विभाग ने यूपी स्कॉलरशिप (UP Scholarship) के लिए आवेदन करने वाले छात्रों को डेटा में संशोधन के लिए 14 फरवरी तक का समय निर्धारित किया था. विभाग की तरफ से इस तारीख तक छात्रों को परिणाम भी सौंपने के लिए कहा गया है. 

31 मार्च तक स्कॅालरशिप होगी क्रेडिट 
आपको बता दें अब विभाग छात्रों को स्कॅालरशिप देने की पूरी तैयारी कर चुका है. सभी स्टूडेंट्स के फार्में की जांच हो चुकी है. जानकारी के मुताबिक अगले माह यानि मार्च के लास्ट तक सभी पात्र आवेदकों के खाते में स्कॅालरशिप के पैसे ट्रांसफर कर दिये जाएंगे. समाज कल्याण अधिकारियों का मानना है कि अभी आचार संहिता लगी है. इसलिए धनराशि डिले हो रही है. जैसे ही नई सरकार का गठन होगा. उसके तुरंत बाद स्कॅालरशिप का पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा.