logo-image

Scholarship : इस तारीख तक स्टूडेंट्स के अकाउंट में आएगी छात्रवृत्ति की राशि, जानें लेटेस्ट अपडेट

UP Scholarship 2021-22 : यूपी के लाखों छात्र-छात्राओं के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है. आपके बैंक खाते में कब स्कॉलरशिप की राशि कब आएगी, इसकी तारीख सामने आ गई है.

Updated on: 02 Jan 2022, 04:05 PM

नई दिल्ली:

UP Scholarship 2021-22 : यूपी के लाखों छात्र-छात्राओं के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) ने प्री मैट्रिक और पोस्ट मैट्रिक क्लासों में पढ़ने वाले सामान्य वर्ग, अनुसूचित जाति एवं जनजाति, ओबीसी और अल्पसंख्यक वर्ग के स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप भुगतान की तिथि बढ़ा दी है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, प्री मैट्रिक स्टूडेंट्स के बैंक अकाउंट में 27 दिसंबर के स्थान पर अब 4 जनवरी तक और पोस्ट मैट्रिक विद्यार्थियों के खाते में 6 जनवरी को छात्रवृत्ति की राशि क्रेडिट होगी. 

बताया जा रहा है कि स्टूडेंट्स के बैंक अकाउंट में 27 दिसंबर को स्कॉलरशिप की राशि इसलिए नहीं भेजी गई, क्योंकि प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के तहत जिला से जनपदीय छात्रवृत्ति (UP Scholarship) स्वीकृति समिति से अनुमोदन के बाद डाटा को सत्यापित करने की अंतिम तारीख 30 दिसंबर और पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम के तहत जिला से जनपदीय छात्रवृत्ति स्वीकृति समिति के अनुमोदन के बाद डाटा को सत्यापित करने की अंतिम तिथि 2 जनवरी है. 

स्कॉलरशिप छात्र-छात्राओं का डाटा सत्यापित करने के बाद आधार पर डिमांड डाटा जनरेट किया जाएगा. इसके बाद प्री मैट्रिक और पोस्ट मैट्रिक के पात्र स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप का भुगतान किया जाएगा. इसे लेकर मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने भी हर हाल स्टूडेंट्स के बैंक अकाउंट में 3 दिन में छात्रवृत्ति की राशि भेजने का आदेश दिया है. माना जा रहा है कि सभी छात्र-छात्राओं के अकाउंट में 4 जनवरी से पैसे भेजे जाएंगे. आपको बता दें कि यूपी सरकार हर साल करीब 40 लाख से अधिक विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप (UP Scholarship 2021-22) देती है, लेकिन इस वर्ष छात्रों की संख्या में इजाफा होगा.