logo-image

UP Roadways: बच्चों को यूपी सरकार का तोहफा, बस सफर में मिलेगी ये अहम सुविधा !

UP Roadways Facility:यूपी के लोगों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि यूपी का परिवहन विभाग (transport Department)बहुत जल्द बच्चों को लेकर नया नियम लागू करने वाला है. जिसके बाद लोगों को बच्चों के साथ सफर करने में काफी राहत मिलेगी.

Updated on: 11 Apr 2023, 12:33 PM

highlights

  • यूपी में आधे टिकट पर पूरी सीट पर यात्रा कर सकेंगे बच्चे 
  • सरकार ने पिछले साल ही की थी सुविधा घोषणा, सुविधा मिलनी हुई शुरू 

नई दिल्ली :

UP Roadways Facility:यूपी के लोगों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि यूपी का परिवहन विभाग (transport Department)बहुत जल्द बच्चों को लेकर नया नियम लागू करने वाला है. जिसके बाद लोगों को बच्चों के साथ सफर करने में काफी राहत मिलेगी. जानकारी के मुताबिक यूपी की रोडवेज बसों में बच्चों को आधे टिकट पर पूरी सीट देने की घोषणा पिछले साल की गई थी. लेकिन किसी वजह से सुविधा को लागू नहीं किया गया था. हालांकि कुछ जनपदों में इसे पिछले साल ही लागू कर दिया है. ताजा जानकारी के मुताबिक इस साल पूरे प्रदेश की रोडवेज बसों में ये सुविधा शुरू होने वाली है.. 

यह भी पढ़ें : सिर्फ 1049 रुपए में खरीदें Samsung का ये स्मार्ट फोन, बाजार में कीमत है 18499 रुपए

12 साल के बच्चे का लगता है आधा टिकट 
दरअसल, यूपी की रोडवेज बसों में 12 साल के बच्चे का आधा टिकट लगता है. लेकिन उसे सीट भी आधी ही दी जाती थी. लेकिन नए नियमों के मुताबिक अब आधे टिकट पर भी पूरी सीट बच्चों को दी जाएगी. प्रदेश के सभी प्रबंधकों दिशा निर्देश दिये गए हैं कि हॉफ टिकट लेने वाले बच्चों को पूरी सीट दी जानी चाहिए. हालांकि अभी एमडी ने बताया है कि नियम को लेकर चर्चा चल रही है. जैसे ही लिखित आदेश प्राप्त होगा. हाफ टिकट पर पूरी सीट की सुविधा लागू कर दी जाएगी. कुछ जनपदों में ये सुविधा शुरू हो चुकी है. लेकिन सभी जिलों में अभी सुविधा नहीं मिल रही है. 

जल्द होगी घोषणा 
आपको बता दें अभी तक सुविधा की घोषणा सरकार की ओर से नहीं की गई है. लेकिन सूत्रों का दावा है कि सुविधा को लेकर आलाधिकारियों की बैठकों का दौर चल रहा है. बहुत जल्द सुविधा शुरू कर दी जाएगी.  मीटिंग के बाद सभी क्षेत्रिय प्रबंधकों को नए नियम को लेकर आदेशित किया जाएगा. की जनपदों के आरएम के मुताबिक अभी तक कोई आदेश नहीं मिलता है तो तत्काल बच्चों को पूरी सीट के लिए बस स्टाफ को आदेशित कर दिया जाएगा.