logo-image

बेरोजगारों को सरकार हर महीने दे रही 1500 रुपए, ऐसे उठाए योजना का लाभ

UP Berojgari Bhatta Registration 2022: सरकार ने इस योजना ( Berojgari Bhatta Scheme ) के तहत बेरोजगार नागरिकों से आवेदन मांगे हैं. सरकार की ओर से ऐसे बेरोजगार नागरिकों को राज्य सरकार द्वारा 1000 से 1500 तक भत्ता राशि दी जाएगी

Updated on: 16 Jan 2022, 08:58 PM

नई दिल्ली:

अगर आप शिक्षित हैं और बेरोजगार हैं तो यह खबर बिल्कुल आपके लिए है. क्या आपको बता है कि उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार न आप जैसे बेरोजगारों के लिए यूपी बेरोजगारी भत्ता रजिस्ट्रेशन (2022 UP Berojgari Bhatta Registration 2022) की शुरुआत की है. इस नई शुरुआत के माध्यम से उत्तर प्रदेश के ऐसे युवा जो इंटरमीडिएट और ग्रेजुएट हैं. लेकिन अभी तक उनको कोई रोजगार नहीं मिल​ पाया है. तो सरकार ने ऐसे युवाओं को मासिक भत्ता देने का फैसला किया है. यूपी बेरोजगारी भत्ता ( UP Berojgari Bhatta ) 2022 के तहत सभी शिक्षित बेरोजगारों को राज्य सरकार की ओर से हर माह वित्तीय अनुदान दिया जाएगा.

जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश सरकार ने इस योजना ( Berojgari Bhatta Scheme ) के तहत बेरोजगार नागरिकों से आवेदन मांगे हैं. सरकार की ओर से ऐसे बेरोजगार नागरिकों को राज्य सरकार द्वारा 1000 से 1500 तक भत्ता राशि दी जाएगी. सरकार की इस योजना का लाभ उठाने के लिए इच्छुक युवाओं को ऑनलाइन तरीके से उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता पंजीकरण ( Uttar Pradesh Berojgari Bhatta Registration ) 2022 करना होगा. योजना के तहत आवेदन स्वीकृत होने के बाद सरकार की ओर भत्ते की राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी. एक रिपोर्ट के अनुसार यूपी बेरोजगारी भत्ता योजना ( UP Berojgari Bhatta Scheme ) 2022 के तहत राज्य में अब तक 37 लाख से ज्यादा लोगों को रोजगार दिया जा चुका है.

सरकार की ओर से इस योजना ( Berojgari Bhatta Yojana ) के तहत आवेदन करने के लिए पात्रता के कुछ नियम निर्धारित किए गए हैं. नियमावली के तहत आवेदक उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) राज्य का निवासी होना चाहिए. इसके साथ ही लाभार्थी की वार्षिक पारिवारिक आय तीन लाख से कम होनी चाहिए. आवेदन कर्ता के पास अपना आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र आदि होने चाहिए. साथ ही 12वीं व स्नातक बेरोजगार ही योजना में आवेदन कर सकते हैं.