logo-image

Indian Railway का अनोखा पॉड होटल, सिर्फ 999 रुपए में मिलेंगी ये लग्जरी सुविधाएं

Indian Railway: भारतीय रेल विभाग ने यात्रियों को बहुत ही शानदार तोहफा दिया है. मुंबई के बाद अब अन्य कुछ शहरों में भी रेलवे पॅाड होटल खोलने की सुविधा देने जा रहा है. आपको बता दें कि रेलवे सेंट्रल स्टेशन पर अपने पहले पॉड होटल की शुरुआत कर चुका है.

Updated on: 18 May 2022, 06:27 PM

नई दिल्ली :

Indian Railway: भारतीय रेल विभाग ने यात्रियों को बहुत ही शानदार तोहफा दिया है. मुंबई के बाद अब अन्य कुछ शहरों में भी रेलवे पॅाड होटल खोलने की सुविधा देने जा रहा है. आपको बता दें कि रेलवे सेंट्रल स्टेशन पर अपने पहले पॉड होटल की शुरुआत कर चुका है. जिसमें कई लग्जरी सुविधाएं यात्रियों को मिलने वाली हैं. आपको बता दें कि रेलवे के यात्री के अलावा आम लोग भी सस्ते दरों में ही इस पॉड होटल की आधुनिक विश्राम सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. (Mumbai Pod Hotel) का 24 घंटे का किराया महज 999 रुपए है. जिसे कोई भी वहन कर सकता है. बताया जा रहा है कि देश के बड़े शहरों में पॅाड होटल खोलने की रेलवे की तैयारी है. 

यह भी पढ़ें : मई माह से ही मिलेगा यूपी के 22 लाख कर्मचारियों को फायदा, सरकार की घोषणा

मुंबई का यह पॉड होटल मुंबई सेंट्रल (Pod hotel at Mumbai central station) के इमारत की पहली मंजिल पर बना हुआ है, जिसमें कैप्सूल के आकार के 48 कमरे बने हुए हैं. इस कैप्सूल रूम रेलवे के डॉरमेट्री का मॉडर्न रूप है. वहीं इस पॉड होटल का निर्माण 3 हजार वर्ग फुट में किया गया है. ( Indian Railways started first pod hotel with modern facilities at Mumbai Central Station)श्रेणियों के आधार पर निर्धारित होता है किराया इस पॉड होटल में तीन श्रेणियाँ बनी है, जिसमें क्लासिक (30), प्राइवेट पॉड(10) और लेडिज पॉड (7) है। इन श्रेणियों के अनुसार ही इनका किराया भी निर्धारित किया गया है. इसके अलावा दिव्यांग लोगों के लिए भी अलग से पॉड का निर्माण किया गया है, जिसमें 2 मेहमानों के रहने की व्यवस्था है.


पॉड होटल में मिलेंगी ये सुविधाएं
इस पॉड होटल (Pod Hotel) मे यात्री सस्ती दरों पर आधुनिक सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं. इस होटल में फ्री वाई-फाई, सामान रखने के लिए टॉयलेटरीज, शॉवर रूम, वॉशरूम और रूम की सुविधा मौजूद है. साथ ही पॉड के अंदर छोटे लॉकर, सैटेलाइट टीवी, मिरर, एडजस्टेबल AC और एयर फ़िल्टर वेंट, रीडिंग लाइट तथा स्मार्ट लॉकर जैसी कई सारी आधुनिक सुविधाएं मौजूद है. इन सब के अलावा यह पॉड होटल मोबाइल चार्जिंग, स्मोक डिटेक्टर की सुविधा से लैस है, जिसका लाभ यात्री और आम नागरिक उठा सकते हैं.