logo-image

sunflower Farming: किसानों को मालामाल कर देगा यह फूल, कम समय में बनाएगा लखपति

sunflower Farming: खेती-किसानी में लगे लोगों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि आज हम आपको ऐसी खेती के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसमें लागत से तीन से चार गुना तक मुनाफा आपको मिलना तय है.

Updated on: 01 Jun 2023, 02:46 PM

highlights

  • देश के कई राज्यों में इस फूल की खेती को अपनाकर लोग कर रहे लाखों की कमाई 
  • सिर्फ 25 हजार रुपए लगाकर तीन गुना तक कमाया जा सकता है मुनाफा
  • तीनों सीजन में कर सकते हैं सूरजमुखी की खेती, मिलेंगे ज्यादा फायदे

नई दिल्ली :

unflower Farming: खेती-किसानी में लगे लोगों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि आज हम आपको ऐसी खेती के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसमें लागत से तीन से चार गुना तक मुनाफा आपको मिलना तय है. खेती एक्सपर्ट की माने तो सूरजमुखी अपनी लागत का 4 गुना तक किसान को देती है. आपको बता दें कि भारतीय बाजारों में सूरजमुखी की काफी डिमांड है. जानकारी के मुताबिक यदि आप 30,000 रुपए लगाकर सूरजमुखी की खेती शुरू करते हैं तीन माह में ही आपको 1 लाख 20 हजार रुपए तक की इनकम हो सकती है. वो भी बिना किसी टेंशन के, क्योंकि सूरजमुखी पर ज्यादा व कम बारिश का ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ता है.. 

यह भी पढ़ें : LPG Gas Cylinder Price: 83 रुपए सस्ता हुआ एलपीजी गैस सिलेंडर, जानें आपके शहर में क्या हुए रेट

ऐसे समझे कमाई का गणित 
एक आकंडे के मुताबिक यदि आप सूरजमुखी की खेती करने के लिए 1 हेक्टेयर जमीन का चुनाव करते हैं तो उसमें आपको 30,000 रुपए खर्च करने होंगे. जिसमें आपको तीन माह के अंदर ही 25 से 30 क्विंटल फूल प्राप्त होंगे. अगर बाजार में जाएंगे फूल की कीमत प्रति 100 किलो 4000 रुपए मिलती है. यानि 30 क्विटंल फूलों की कीमत लगभग 1 लाख 20 हजार रुपए तक मिल जाएगी. यानि सिर्फ तीन माह में ही कम से कम 90 हजार रुपए का मुनाफा आपको हो जाएगा.

ये है खेती करने का तरीका 
आपको बता दें कि सूरजमुखी फूल की खेती तीनों सीजन में की जा सकती है. इसके लिए जमीन की 2 से 3 बार जुताई करनी होती है. जब मिट्टी भुरभुरी हो जाती तो समझा जा सकता है सूरजमुखी फूल की खेती के लायक हो चुकी है. साथ ही इस खेती के लिए जमीन का चुनाव करते वक्त ध्यान रखना चाहिए कि पानी के ठहराव वाली जमीन न हो. यानि ऐसी जमीन का चुनाव करें जिसका पानी आसानी से निकल जाए. 1 हेक्टेयर की खेती में आप करीब 25 क्विंटल की पैदावार कर सकते हैं. वहीं फसल लगभग 100 दिनों में बेचने के लायक हो जाती है..