logo-image

Ukraine Russia तनाव के चलते बढ़ जाएंगे शराब और बियर के दाम, जानें क्या पड़ेगा असर

Ukraine Russia Crisis: रूस यूक्रेन तनाव का असर कई चीजों पर दिखने लगा है. बताया जा रहा है कि दोनों के बीच हुए यूद्द से स्टॅाक मार्केट में काफी गिरावट दर्ज की गई है. जानकारों का मानना है कि जल्द ही शराब और बियर के दामों में तगड़ा उछाल आने वाला है.

Updated on: 24 Feb 2022, 09:21 PM

नई दिल्ली :

Ukraine Russia Crisis: रूस यूक्रेन तनाव का असर कई चीजों पर दिखने लगा है. बताया जा रहा है कि दोनों के बीच हुए यूद्द से स्टॅाक मार्केट में काफी गिरावट दर्ज की गई है. जानकारों का मानना है कि जल्द ही शराब और बियर के दामों में तगड़ा उछाल आने वाला है. इसका कारण भी (Ukraine Russia Crisis) ही है.  आपको बता दें कि खाद्यान्न की कीमतों में भी तेजी दर्ज हो रही है. इसके साथ ही इनसे जुड़े सेक्टर में भी आने वाले समय मे दबाव की आशंका बन गई है. इसमे से एक बियर और एल्कोहल सेक्टर भी है. उदाहरण के लिए मोतीलाल ओसवाल ने आशंका एल्कोहल व बीयर के दाम बढ़ने की आशंका भी जाहिर कर दी है. हालाकि अभी तक ऐसी कोई सरकार की ओर से घोषणा नहीं किया गया है. लेकिन जानकारों का मानना है कि दोनों देश के बीच तनाव के चलते कई सेक्टरों में महंगाई आ जाएगी.

यह भी पढ़ें : अब इन कर्मचारियों पर मेहरबान हुई सरकार, मिलेंगे 30 हजार रुपए

दोनों ही देश हैं जौ उत्पादक
दरअसल, बीयर बनाने में जौ की जरूरत होती है. बताया जा रहा है जौ के दामों में पिछले कुछ दिनों से तेजी देखने को मिली है. रूस दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा जौ उत्पादक देश है. वहीं यूक्रेन चौथा सबसे बड़ा जौ उत्पादक देश है, संघर्ष की स्थिति में जौ की सप्लाई पर असर पड़ने की आशंका बन चुकी है. जिससे अनुमान लगाया जा रहा है कि जौ की कीमतों में आगे और तेजी देखने को मिलेगी. रोबोबैंक की एक रिपोर्ट में अनुमान दिया गया है कि अगर अमेरिका और यूरोप के प्रतिबंध अगली फसल तक बने रहते हैं तो कीमतों में और बढ़ोतरी की संभावना है. विदेशी मामलों के अधिकारी ने बताया कि यदि यह तनाव अगले तीन दिनों तक चलता रहा तो निश्चित तौर पर जौं के दामों में उछाल आ जाएगा. इसका सीधा असर बीयर व एल्कोहल की कीमतों पर पड़ने वाला है.

आपको बता दें कि जौ का बियर निर्माण की लागत में एक तिहाई हिस्सा होता है. वैसे तो भारत में भी जौ का उत्पादन होता है. लेकिन मोतीलाल ओसवाल की रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया भर में कीमतें बढ़ने से भारत में भी कीमतों पर असर देखने को मिलेगा. और कंपनियों की उत्पादन लागत बढ़त दर्ज हो सकती है, मोतीलाल ओसवाल की रिपोर्ट के मुताबिक कंपनियां जैसे (United Breweries) की लागत बढ़ सकती है और मार्जिन घट सकते हैं. कंपनी का देश के बियर मार्केट के 40 प्रतिशत हिस्से पर कब्जा है. 

  • यूक्रेन पर रूष के हमले के बाद स्टॉक मार्केट में देखने को मिल रही है गिरावट 
  • ब्रोकिंग फर्म मोतीलाल ओसवाल ने जताई दाम बढ़ने की आशंका