logo-image

अब फ्री में मिल जाएगा एलपीजी गैस सिलेंडर, बस करना होगा ये आसान काम

अगर आप भी फ्री एलपीजी कनेक्शन लेना चाहते हैं तो ये खबर आपके काम की है. क्योंकि उज्जवला योजना (Ujjwala Yojana) के तहत फ्री में गैस कनेक्शन दिया जा रहा है. यदि आप भी पात्र हैं तो आसान तरीके से घर बैठे आवेदन करके योजना का लाभ उठाएं.

Updated on: 28 Feb 2022, 11:00 PM

नई दिल्ली :

अगर आप भी फ्री एलपीजी कनेक्शन लेना चाहते हैं तो ये खबर आपके काम की है. क्योंकि उज्जवला योजना (Ujjwala Yojana) के तहत फ्री में गैस कनेक्शन दिया जा रहा है. यदि आप भी पात्र हैं तो आसान तरीके से घर बैठे आवेदन करके योजना का लाभ उठाएं. आपको बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने उज्जवला योजना की शुरुवात 1 मई 2016 को की थी. इस योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों की महिला को मुफ्त गैस कनेक्शन दिया जाता है. लेकिन आज भी बहुत से पात्र परिवार जानकारी के अभाव में सरकारी योजना का लाभ नहीं ले पा रहे हैं. चलिये आपको बताते हैं कैसे आप घर बैठे आसान तरीके से आवेदन करके प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का लाभ ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें : कर्मचारियों का इंतजार खत्म, इस माह सैलरी में जुड़कर आएंगे 38,692 रुपए

ये है आवेदन का तरीका 
अगर आप प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का लाभ लेकर अपने घर में एलपीजी गैस कनेक्शन लेना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सबसे पहले इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट www.pmuy.gov.in पर जाना होगा. इसके बाद आपको स्क्रीन पर तीन विकल्प नजर आएंगे, जहां इंडेन, एचपी और भारत गैस लिखा होगा. आप जिस गैस कंपनी की सुविधा लेना चाहते हैं, आपको इनमें से उस एक को चुन लेना है. इसके बाद आपसे यहां आपकी जरूरी जानकारियां मांगी जाएंगी, इन्हें भरकर सबमिट पर क्लिक कर दें. इसके अलावा आप इस फॉर्म को भरकर अपने नजदीकी गैस एजेंसी में भी जमा करा सकते हैं. जिसके बाद आपको गैस कनेक्शन के साथ एक सिलेंडर दिया जाएगा. जो पूरी तरह निशुल्क  होगा. 

ये हैं पात्र 
आपको बता दें कि ये योजना सिर्फ महिलाओं के लिये हैं. योजना में आवेदन करने वाली महिला गरीबी रेखा से नीचे जीवन व्यापन करती हो. साथ ही उम्र 18 साल से ज्यादा होनी अनिवार्य  है. इसके अलावा उसके घर पहले से एलपीजी कनेक्शन नहीं होना चाहिए. यदि आप पात्र हैं तो आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आपके पास कुछ जरूरी डॅाक्यूमेंट्स होना जरूरी है. जैसे आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, बीपीएल वाला राशन कार्ड, बैंक खाता, एक पासपोर्ट साइज फोटो. इन सभी डॅाक्यूमेंट यदि आपके पास हैं तो आप तुरंत आवेदन कर योजना का लाभ ले सकते हैं.