logo-image

थर्ड एसी में सफर करना हुआ आसान , अब हर कोई कर सकेगा इकॉनमी क्लास का सफर

भारतीय रेलवे समय-समय पर रेल यात्रियों को अलग अलग तरह की सुविधाएं देती रहती है. कोरोना काल (coronavirus) के दौरान से लेकर रेलवे ने यात्रियों की परेशानियों को कम करने की कोशिश की है.

Updated on: 04 Oct 2021, 11:42 AM

New Delhi:

भारतीय रेलवे समय-समय पर रेल यात्रियों को अलग अलग तरह की सुविधाएं देती रहती है. कोरोना काल (coronavirus) के दौरान से लेकर रेलवे ने यात्रियों की परेशानियों को कम करने की कोशिश की है. वहीँ भारतीय रेलवे ने अब यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए उन्हें कम पैसों में एसी से सफर कराने का इंतजाम कर दिया है. उत्तर रेलवे (Northern Railway) ने एक ट्वीट कर बताया कि वह अपनी कुछ ट्रेनों में यात्रियों के लिए सस्ते एसी-3 टियर इकोनॉमी कोच लगाने का इंतज़ाम करेगी. यह सुविधा सबसे पहले हरिद्वार से लोकमान्य तिलक टर्मिनल के मध्य चलने वाली ट्रेन में होगी, जो पांच अक्टूबर को चालू की जाएगी . 

 उत्तर रेलवे (Northern Railway) ने कहा कि कुछ ट्रेनों में नए डिजाइन किए गए थर्ड एसी इकोनॉमी कोच लगाए जाएंगे. जिसके बाद पारंपरिक एसी थ्री-टियर कोच में 83 सीटें होंगी. इसका किराया भी थर्ड एसी में किए जाने वाले भुगतान से कम होगा. जिससे लोगों को टिकट खरीदने के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी,  वह एसी में सफर करने का मज़ा ले सकेंगे. 

यह भी पढ़े- आईएईए हमारे परमाणु स्थलों के तोड़फोड़ पर स्थिति स्पष्ट करे : ईरान

कोचों में यात्रियों की सुविधा के लिए बेहतरीन इंतजाम-

यात्रिओं को मोबाइल फोन और मैगजीन होल्डर, फायर सेफ्टी मिलेगी.  पर्सनलाइज्ड रीडिंग लाइट, एसी वेंट, यूएसबी पॉइंट, मोबाइल चार्जिंग पॉइंट, ऊपरी बर्थ पर चढ़ने के लिए बेहतर सीढ़ी और स्नैक टेबल कुछ प्रमुख विशेषताएं हैं. ये वातानुकूलित तीन स्तरीय इकोनॉमी क्लास कोच 160 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम गति से चलेगी. 

यह भी पढ़े- न्यूजीलैंड ध्वज वाहक अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के लिए नो जैब, नो फ्लाई लागू करेगा

 किन ट्रेनों को दी जाएगी यह सुविधा- 

गोरखपुर-सिकंदराबाद, गोरखपुर एक्सप्रेस 

टनकपुर-दिल्ली, टनकपुर एक्सप्रेस स्पेशल 

गोरखपुर-कोचुवेली, गोरखपुर एक्सप्रेस 

गोरखपुर-सिकंदराबाद, गोरखपुर एक्सप्रेस 

लोकमान्य तिलक- गोरखपुर, लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस स्पेशल

लोकमान्य तिलक-वाराणसी, लोकमान्य तिलक स्पेशल

लोकमान्य तिलक-सुल्तानपुर, लोकमान्य तिलक स्पेशल

लोकमान्य तिलक-गोरखपुर, लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस स्पेशल