News Nation Logo
Banner

एसी3 इकोनॉमी क्लास में सफर होगा सस्ता, पढ़ें पूरी खबर

एसी ट्रेन (AC Train) में सफर करने की आप सोच रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. दरअसल एसी3 इकोनॉमी क्लास (AC3 Economy Class) कोचों में यात्रा सस्ता होने जा रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Rupesh Ranjan | Updated on: 27 Aug 2021, 09:45:40 PM
Indian Railways

Indian Railways (Photo Credit: News Nation )

highlights

  • एसी3 इकोनॉमी क्लास में यात्रा होगा सस्ता
  • गरीब रथ ट्रेनों में लगाए जाएंगे एसी3 इकोनॉमी कोच

 

नई दिल्ली:

एसी ट्रेन (AC Train) में सफर करने की आप सोच रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. दरअसल एसी3 इकोनॉमी क्लास (AC3 Economy Class) कोचों में यात्रा सस्ता होने जा रहा है. सूत्रों के मुताबिक सामान्‍य एसी3 टियर कोच की तुलना में एसी3 इकोनॉमी क्लास (AC3 Economy Class) कोच के किराये तकरीबन 8 फीसदी कम होगा. इससे यात्रियों की पॉकेट में भारी बचत होने के आसार हैं. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इस नए किराये को भारतीय रेल (Indian Railways) ने तय कर दिया है. भारतीय रेलवे के द्वारा यात्रियों के सुविधा को खासा ध्यान रखते हुए बड़ा फैसला लिए जाने की खबर है. रेलवे के इस फैसले से स्लीपर में सफर करने वाले यात्री अब एसी3 इकोनॉमी क्लास कोचों में आसानी से यात्रा कर सकेंगे.

भारतीय रेलवे के द्वारा यात्रियों के सुविधा को खासा ध्यान रखते हुए बड़ा फैसला लिए जाने की खबर है. रेलवे के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इसके लिए रेलवे के द्वारा किराये तय कर दिया गया है. रेलवे ट्रेनों में एसी-3 इकॉनोमी कोच लगाने जा रही है. इसका मकसद साफ है कि रेलवे कम किराये में स्लीपर क्लास के यात्रियों को एसी क्लास में यात्रा करने का मौका देना चाहती है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आने वाले दिनों में गरीब रथ ट्रेन में भी एसी-3 इकॉनोमी कोच को शामिल किए जाने की संभावना है. मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक भारतीय रेलवे की पंजाब स्थित कपूरथला रेल कोच फैक्ट्री में 50 कोच एसी3 इकॉनोमी क्लास के बनाकार तैयार किए गए हैं. प्राप्त जानकारी के मुताबिक भारतीय रेलवे के द्वारा ये कोच देशभर के अलग-अलग रेलवे जोन को भेजा जा चुका है. 

एसी3 टियर इकॉनोमी क्लास 

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक एसी3 टियर इकॉनोमी क्लास में कुल 83 बर्थ बनाए गए हैं. हालांकि इस कोच में अन्य कोच के मुकाबले साइड में एक अतिरिक्त बर्थ लगाए गए हैं. जानकारी के मुताबिक एसी3 टियर इकॉनोमी क्लास में साइड में 2 की जगह 3 बर्थ लगाए गए हैं. बता दें कि सामान्‍य एसी3 टियर ट्रेन की कोच में कुल 72 बर्थ होते हैं. वहीं इसके मुकाबले एसी-3 इकॉनोमी क्लास में ज्यादा बर्थ हैं. 

लालू यादव ने शुरु की थी गरीब रथ 

गैरतलब है कि 2006 में तत्कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव ने गरीब रथ एक्‍सप्रेस चलाया था. पहली ट्रेन बिहार के सहरसा से पंजाब के अमृतसर के बीच चलाई गई थी. इस ट्रेन में एसी 3 और चेयरकार होते हैं. बता दें कि साइड में 3 बर्थ के साथ ग़रीब रथ ट्रेनें शुरू की गई थीं. हालांकि भारतीय रेलवे के द्वारा 4 गरीब रथ ट्रेनों को मेल एक्‍सप्रेस में तब्‍दील किया जा चुका है. गरीब रथ का किराया अन्य ट्रेन के एसी3 कोच के किराये से कम रखा गया था.

First Published : 27 Aug 2021, 09:45:40 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.