logo-image

Travel: यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी, स्टडी में हुए चौकाने वाले खुलासे

Travel Research: घुमकड़ी करने वालों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि एक शोध में चौकाने वाले खुलासे हुए हैं. शोद में पाया गया है कि जो लोग ट्रैवल करते हैं यानि घर बाहर आना-जाना लगा रहता है.

Updated on: 27 Jan 2024, 12:43 PM

highlights

  • यात्रा करने से मिलता है अधिक स्वास्थ्य लाभ, चेहरे पर बनी रहती खुशी 
  • यूसीएल रिसर्चर्स के नेतृत्व में किया गया शोध 
  • 3014 राष्ट्रीय प्रतिनिधि निवासियों का किया गया ऑनलाइन सर्वे 

नई दिल्ली :

Travel Research: घुमकड़ी करने वालों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि एक शोध में चौकाने वाले खुलासे हुए हैं. शोद में पाया गया है कि जो लोग ट्रैवल करते हैं यानि घर बाहर आना-जाना लगा रहता है. ऐसे लोग घर पर रहने वालों की अपेक्षा ज्यादा खुश मिलते हैं. इनके चेहरे पर भी ज्यादा चमक होती है. स्टडी का कहना है कि अपने इलाके से बाहर यात्रा करने वाले लोग स्वस्थ रहते हैं और खुशी महसूस करते हैं. आपको बता दें कि यह शोध कार्य यूसीएल रिसर्चर्स के नेतृत्व पूरा किया गया है. 

यह भी पढ़ें : Money Changes in Feb 2024: 1 फरवरी से बदल जाएंगे ये पांच नियम, आम आदमी की जेब पर होगा सीधा असर

3014 राष्ट्रीय प्रतिनिधियों का सर्वे 
शोध के माध्यम से पता चला है कि जो लोग घर के आस-पास घूमते हैं वे भी ज्यादा स्वस्थ्य महसूस नहीं करते. बल्कि जो लोग घर से सैंकडों किमी की दूरी पर सफर करते रहते हैं. ऐसे लोगों का स्वास्थ्य ज्यादा अच्छा पाया गया है. आपको बता दें कि शोधकर्ताओं ने इंग्लैंड के उत्तरी क्षेत्र में यात्रा का विश्लेषण किया. जिसमें पाया गया कि "लोग अपने स्थानीय क्षेत्र से बाहर जाते हैं और यात्रा करते हैं, वे सामाजिक भागीदारी में बेहतर होते हैं और उनका स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है. इस स्टडी के लिए शोधकर्ताओं ने इंग्लैंड के उत्तरी क्षेत्र में 3014 राष्ट्रीय प्रतिनिधि निवासियों का एक ऑनलाइन सर्वे किया,,.

रहते हैं तरोताजा 
शोध में ये भी पता चला है कि घुमकड़ी करने वाले लोग अपने आपको तरोताजा महसूर करने के अलावा रचनात्मक प्रवृति के भी हो जाते हैं. घूमने-फिरने वाले लोगों पर मौसम का बहुत ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ता. वे गर्मी हो या सर्दी घूमने निकल ही जाते हैं.  क्योंकि बहुत से लोग अधिक सर्दी या गर्मी होने के चलते घरों में कैद हो जाते हैं. लोगों को नई-नई जगहों के बारे में जानकारी हासिक करना और वहां की संस्कृति, सभ्यता, खानपान और इतिहास से रूबरू होना अच्छा लगता है. आपको बता दें कि इंडिया में आईआरसीटीसी घुमकड़ी करने वालों के लिए टूर पैकेज लेकर आता रहता है. इंडिया में घूमने के लिए सैकंडों की संख्या में डेस्टीनेशन हैं. जहां जाकर मूड पूरी तरह फ्रैस हो जाता है..