logo-image

Indian Railway-IRCTC: ट्रेनों का संचालन सामान्य होने पर कम हो सकता है किराया

Indian Railway-IRCTC: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रेलवे बोर्ड की ओर से क्रिस को पुराने किराये को बहाल करने के लिए एक हफ्ते का समय दिया गया है.

Updated on: 16 Nov 2021, 03:56 PM

highlights

  • ट्रेनों के रेग्युलर होने की वजह से किराये में 15 फीसदी की कमी आने की संभावना
  • रेलवे ने पिछले साल कोविड की वजह से कई ट्रेनों के संचालन को बंद कर दिया था

नई दिल्ली:

Indian Railway-IRCTC: अगर आप ट्रेन से सफर करने की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए बड़ी खबर निकलकर सामने आ रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय रेलवे ने स्पेशल ट्रेनों को रेग्युलर बनाने की प्रक्रिया को शुरू कर दिया है. बता दें कि रेलवे की ओर से कोरोना काल (Coronavirus Epidemic) में यात्रियों की सुविधा के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही थीं. वहीं अब कोरोना का प्रकोप कम होने के साथ ही रेलवे ने अब रेग्युलर ट्रेनों को चलाने का निर्णय लिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ट्रेनों के रेग्युलर होने की वजह से किराये में 15 फीसदी की कमी आने की संभावना है.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार देने जा रही है कमाई का शानदार मौका, FD से ज्यादा मिल सकता है रिटर्न

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कोविड काल में चलाई गई स्पेशल ट्रेनों की जगह पर रेग्युलर ट्रेन की सेवाओं को शुरू किया जा रहा है. मी़डिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ट्रेन का किराया प्री कोविड के लेवल के स्तर पर पहुंच जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सभी तरह के ट्रेनों के किराये में 10 से 20 फीसदी तक यानी औसतन 15 फीसदी की कमी आने की संभावना है. ट्रेनों के रेग्युलर होने के बावजूद कोविड से जुड़ा प्रोटोकॉल लागू रहेगा.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रेलवे बोर्ड की ओर से क्रिस को पुराने किराये को बहाल करने के लिए एक हफ्ते का समय दिया गया है. रेलवे बोर्ड की ओर से जारी किए गए आदेश में साफ किया गया है कि जिन यात्रियों ने रिजर्वेशन करा लिया है उन्हें उसका रीफंड नहीं दिया जाएगा. लखनऊ से मुंबई के किराये में 330 रुपये कम होने की उम्मीद जताई जा रही है. बता दें कि भारतीय रेलवे ने पिछले साल कोविड की वजह से कई ट्रेनों के संचालन को बंद कर दिया था. रेलवे के इतिहास में यह पहली बार था जब यात्री ट्रेनों के संचालन को रोक दिया गया था.