News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

Train टिकट के साथ यात्रियों को मिलती हैं ये विशेष सुविधाएं, आप भी उठा सकते हैं लाभ

जब आप टिकट बुक करते हैं तो उस समय आपको आपकी यात्रा के लिए इंश्योरेंस कवर मिलता है. टिकट बुकिंग के दौरान इंश्योरेंस के लिए सिर्फ 0.49 पैसे लिए जाते हैं. अगर यात्रा के समय दुर्भाग्यवश कोई घटना होती है तो अस्पताल का खर्चा भारतीय रेलवे वहन करती है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 01 Dec 2021, 11:27:53 PM
railway

Indian Railways (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

भारतीय रेलवे (Indian Railway) को भारत का लाइफ लाइन (Life Line) कहा जाता है. ट्रेनों (Train) में भारत के कोरोड़ों लोग यात्रा करते हैं. टिकट बुक करने के बाद यात्रा के दौरान इंडियन रेलवे की ओर से यात्रियों को कई तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती हैं. कोरोना काल में रेलवे ने लोगों को बेहतर सुविधाएं दी थीं. इसी क्रम में आइये हम आपको बताते हैं कि भारतीये रेलवे (Indian Rail) कौन-कौन सुविधाएं देता है.

जब आप टिकट बुक करते हैं तो उस समय आपको आपकी यात्रा के लिए इंश्योरेंस कवर मिलता है. टिकट बुकिंग के दौरान इंश्योरेंस के लिए सिर्फ 0.49 पैसे लिए जाते हैं. अगर यात्रा के समय दुर्भाग्यवश कोई घटना होती है तो अस्पताल का खर्चा भारतीय रेलवे वहन करती है. अगर आपका बीमा के अंतर्गत निजी अस्पताल में उपचार होता है तो इंडियन रेलवे 2 लाख रुपये तक की चिकित्सा सुविधा देता है.

अगर यात्री का अपंग या विकलांग हो जाता है तो उसको 7.5 लाख रुपये का इंश्योरेंस कवर मिलता है और यात्री की मौत पर उससे संबंधित परिवार सदस्य को 10 लाख मिलता है. कई स्टेशनों पर फ्री वाई-फाई की सुविधा यात्रियों को मिलती है. आप अगर किसी रेलवे स्टेशन पर हैं और इंटरनेट की जरूरत है तो फ्री में इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. 

हालांकि, इस बारे में बहुत कम यात्रियों को पता होगा कि इंडियन रेलवे वेटिंग रूम और डॉरमेट्री की सुविधा अपने यात्रियों को देता है. किसी कारणवश अगर ट्रेन लेट है तो आप द्वितीय क्लास की टिकट पर वेटिंग रूम का इस्तेमाल कर सकते हैं. आपकी टिकट अगर एसी क्लास की है तो वातानुकूलित वेटिंग रूम का उपयोग कर सकते हैं.

अगर सुबह आपकी ट्रेन आने वाली है और आप समय से पहले स्टेशन पर पहुंच चुके हैं तो आप डॉरमेट्री सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. इसके तहत यात्रियों को रुकने के लिए एक रूम मिलेगा, जिसमें सोने के लिए सभी पर्याप्त इंतजाम होंगे.

दुर्भाग्यवश अगर शरीर के किसी अंग पर गंभीर चोटें लग जाती हैं तो इस स्थिति में आपको फर्स्ट एड की सुविधा दी जाएगी. इसकी मांग आप टीटीई से कर सकते हैं. आपको टीटीई फर्स्ट एड का बॉक्स देगा, जिसमें जरूरी दवाएं और मरहम पट्टी के लिए सारे उपकरण उपलब्ध होंगे.

First Published : 01 Dec 2021, 11:27:53 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो