logo-image

Train Cancelled Today: रेलवे का बड़ा कदम, आज कैंसिल कर दीं 484 ट्रेनें, चेक करें लिस्ट

Train Cancelled Today: यात्रीगण कृपया ध्यान दें...आज आपकी ट्रेन स्टेशन पर नहीं पहुंच रही है. अगर आपने ट्रेन में यात्रा करने का कोई प्रोग्राम बना रखा है तो घर से बाहर निकलने से पहले ट्रेनों की अपडेट टाइमिंग और स्टेटस जरूर चेक कर लें

Updated on: 24 Feb 2023, 09:56 AM

highlights

  • यात्रीगण कृपया ध्यान दें...आज आपकी ट्रेन स्टेशन पर नहीं पहुंच रही है
  • घर से बाहर निकलने से पहले ट्रेनों की अपडेट टाइमिंग और स्टेटस जरूर चेक कर लें
  • भारतीय रेलवे ने आज यानी 24 फरवरी को 484 ट्रेनें कैंसिल कर दी हैं

New Delhi:

Train Cancelled Today: यात्रीगण कृपया ध्यान दें...आज आपकी ट्रेन स्टेशन पर नहीं पहुंच रही है. अगर आपने ट्रेन में यात्रा करने का कोई प्रोग्राम बना रखा है तो घर से बाहर निकलने से पहले ट्रेनों की अपडेट टाइमिंग और स्टेटस जरूर चेक कर लें. कहीं ऐसा न हो कि आप तो समय से रेलवे स्टेशन पहुंच जाएं, लेकिन आपकी ट्रेन न पहुंचे और आपको या तो अपनी यात्रा कैंसिल करनी पड़े या फिर परेशानियां उठानी पड़ें. आपको बता दें कि भारतीय रेलवे ने आज यानी 24 फरवरी को 484 ट्रेनें कैंसिल कर दी हैं. हालांकि रेलवे की ओर से ट्रेनों को कैंसिल करने के पीछे कोई स्पष्ट वजह नहीं बताई गई है, लेकिन खराब मौसम, पटरियों का मरम्मतीकरण समेत अन्य कारणों को बड़ा कारण माना जा रहा है.

कैंसिल होने वाली ट्रेनों में पैसेंजर, मेल और एक्सप्रेस गाड़ियां शामिल

भारतीय रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार आज यानी शुक्रवार को 484 ट्रेनों को कैंसिल किया गया है, जिसमें से 433 ट्रेनों को पूर्ण रूप से और 51 ट्रेनों को आंशिक रूप से कैंसिल किया गया है. इसके साथ ही 18 ट्रेनों की टाइमिंग में बदलाव किया गया है, जबकि 69 ट्रेनों का रूट डायवर्ट किया गया है. जिन ट्रेनों को कैंसिल किया गया है, उनमें अधिकांश वो हैं जो हरियाणा, पंजाब, बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात व महाराष्ट्र में चलती हैं. कैंसिल होने वाली ट्रेनों में पैसेंजर, मेल और एक्सप्रेस गाड़ियां शामिल हैं. 

Petrol Diesel Prices : यूपी के इन शहरों में महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, देखें तेल की नई रेट लिस्ट

जानें कैसे चेक करें ट्रेनों का करंट स्टेटस 

ट्रेनों का करंट स्टेटस चेक करने के लिए आप अपने नजदीकि साइबर कैफे पर जा सकते हैं. यहां आप आपनी ट्रेन का करंट स्टेटस चेक कर सकते हैं. इसके साथ ही आप घर बैठे अपने मोबाइल पर भी ट्रेनों के परिचालन, स्टेटस और टाइमिंग की जानकारी कर सकते हैं. कैंसिल ट्रेनों का स्टेटस जानने के लिए आप अपने मोबाइल, लैपटॉप या कम्प्यूटर पर भारतीय रेलवे की वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes पर जाकर विजिट कर सकते हैं. इसके अलावा आप आईआरसीटीसी की साइट https://www.irctchelp.in/cancelled-trains-list/#list2 से ट्रेनों की जानकारी ले सकते हैं.