logo-image

Train Cancelled: कोहरे ने रोकी ट्रेनों की रफ्तार, रेलवे ने कैंसिल की 252 गाड़ियां

Train Cancelled Today : नेशनल ट्रेन इनक्वायरी सिस्टम से मिली जानकारी के अनुसार खराब मौसम, रेलवे ट्रेक के मरम्मतीकरण और अन्य कारणों के चलते भारतीय रेलवे ने आज 19 दिसंबर को 252 ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है.

Updated on: 19 Dec 2022, 11:21 AM

New Delhi:

Train Cancelled Today : देश के कई इलाकों में इस समय कड़ाके की ठंड पड़ रही है. कई जगहों पर कोहरे की वजह से विजिबिलिटी लगभग शून्य तक पहुंच गई है. यही वजह है कि ठंड और कोहरे का प्रभाव लोगों को रोजमर्रा के जीवन के साथ ही यातायात पर भी पड़ रहा है. पिछले कई दिनों से ट्रेनों के कैंसिल होने का सिलसिला जारी है. आज यानी सोमवार को भी भारतीय रेलवे ने बड़ा कदम उठाते हुए 252 ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है. रेलवे के इस कदम से यात्रियों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.  जानकारी के अनुसार कैंसिल होने वाली ट्रेनों में दिल्ली-मुंबई रूट पर चलने वाली भी कई गाड़ियां शामिल हैं.

भारतीय रेलवे ने 252 ट्रेनों को कैंसिल कर दिया

नेशनल ट्रेन इनक्वायरी सिस्टम से मिली जानकारी के अनुसार खराब मौसम, रेलवे ट्रेक के मरम्मतीकरण और अन्य कारणों के चलते भारतीय रेलवे ने आज 19 दिसंबर को 252 ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है. इनमें से 29 ट्रेनों को आंशिक रूप से कैंसिल किया है, जबकि 22 ट्रेनों के रूट में परिवर्तन किया गया है. इसके साथ ही 22 ट्रेनों का रूट डायवर्ट किया गया है. ऐसे में अगर आप कहीं बाहर जाने की योजना बना रहे हैं और इसके लिए आपने ट्रेन की टिकट बुक करा रखी है तो फिर संभल जाइए. ऐसा न हो कि आप तो रेलवे स्टेशन पहुंच जाएं, लेकिन आपकी ट्रेन प्लेटफॉर्म पर न पहुंचे और आपको थक हार कर वापस लौटना पड़े. 

 ऐसे करें चेक ट्रेनों का स्टेटस 

आप आपने नजदीकी साइबर कैफे पर जाकर आपनी ट्रेन का करंट स्टेटस चेक कर सकते हैं. इसके साथ ही आप घर बैठे अपने मोबाइल पर भी ट्रेनों के परिचालन, स्टेटस और टाइमिंग की जानकारी कर सकते हैं. कैंसिल ट्रेनों का स्टेटस जानने के लिए आप अपने मोबाइल, लैपटॉप या कम्प्यूटर पर भारतीय रेलवे की वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes पर जाकर विजिट कर सकते हैं. इसके अलावा आप आईआरसीटीसी की साइट https://www.irctchelp.in/cancelled-trains-list/#list2 से ट्रेनों की जानकारी ले सकते हैं.