logo-image
लोकसभा चुनाव

Traffic Rules: अब खाते से डिडेक्ट होगा ट्रैफिक जुर्माना, नियमों में होगा बदलाव

Traffic Rules Change: दिल्ली एनसीआर में वाहन चालकों के लिए ये खबर थोड़ी परेशान करने वाली हो सकती है. क्योंकि नए नियमों के मुताबिक जुर्माना राशि आपके सीधे अकाउंट से काटने की बात की जा रही है.

Updated on: 14 Mar 2024, 10:57 AM

highlights

  • 1 अप्रैल से नियमों में हो सकता है बदलाव, 6 माह तक की सजा का भी प्रावधान
  • गलती करने पर  लगाया जाएगा 10,000 रुपए का जुर्माना 

 

नई दिल्ली :

Traffic Rules Change: अगर आप भी वाहन लेकर दिल्ली एनसीआर की सड़कों पर फर्राटा भरते हैं तो सावधान हो जाएं. क्योंकि 1 अप्रैल से कुछ ट्रैफिक नियमों में बदलाव होने वाला है. बताया जा रहा है कि दिल्ली में यदि किसी से नियम का उलंघन हुआ तो जुर्माना सीधे आपके अकाउंट से डिडेक्ट हो जाएगा. बताया जा रहा है कि नया नियम एक अप्रैल से लागू करने की संभावना जताई जा रही है. यही नहीं कई नियम तो ऐसे हैं जिनमें  नियम तोड़ने वालों को जेल तक की हवा खानी पड़ सकती है. आइये जानते हैं 1 अप्रैल से क्या नियम हो सकता है दिल्ली एनसीआर में लागू.

यह भी पढ़ें : 15 march Deadline: सिर्फ फास्टैग ही नहीं, 15 मार्च इन कामों की भी है डेडलाइन

 सख्त होंगे ट्रैफिक नियम 
आपको बता दें कि दिल्ली देशभर के लोग रहते हैं. लेकिन कम ही लोग ऐसे हैं जो पूरी तरह ट्रैफिक नियम फॅालो करते हैं. बताया जा रहा है कि दिल्ली परिवहन विभाग और ट्रैफिक पुलिस संयुक्त रूप से नियम तोड़ने वालों के खिलाफ अभियान चलाने वाली है. लेकिन ये अभियान 1 अप्रैल से शुरू किया जाएगा. बताया जा रहा है कि अभी तक जुर्माना आपको ऑनलाइन खाते से जमा करना होता था, या संबंधित कोर्ट में जाकर उसका भुगतान करना होता था. ऐसे में कई लोग ऐसे भी होते हैं जो जुर्माना राशि का भुगतान ही नहीं करते हैं. नए नियम के मुताबिक अगर ड्राइवर बस लेन के बाहर चलाता है, तो भारी जुर्माने से लेकर लाइसेंस और परमिट भी रद्द किया जा सकता है. ऐसे में डीटीसी, क्लस्टर समेत माल ढोने वाली गाड़ियों के ड्राइवरों को हर हाल में बस लेन में गाड़ी चलानी होगी.

कब रद्द होगा लाइसेंस?
1 अप्रैल से लागू होने वाले नए ट्रैफिक नियमों में खाते से जुर्माना राशि वसूला जाने की बात चल रही है. हालांकि अभी तक विभाग की ओर से कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. लेकिन चर्चा है कि अब जुर्माना सीधे आपके खाते से डि़डेक्ट हो जाएगा. यही नहीं यदि आप दूसरी बार भी वही गलती करते हैं तो  सबंधित के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज किया जा सकता है. दिल्ली परिवहन निगम यातायात पुलिस के साथ मिलकर एक एनफोर्समेंट ड्राइव चला रही है, जिसमें सभी को लेन में गाड़ी चलाना होगा. यदि कोई भी चालक लाइन के बाहर वाहन चलाता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई निश्चित है.