News Nation Logo

अब नहीं कटेगा चालान! ट्रैफिक पुलिस के जुर्माने से आखिरकार मिल गया छुटकारा

Traffic Challan: ऐसा एक नहीं बल्कि कई बार हुआ होगा जब आपका सामना ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) से हो गया हो. यही  नहीं गाड़ी के कागज अधूरे होने या फिर बिल्कुल न होने की स्थिति में आपको चालान ( Traffic Challan ) भी भरना पड़ा होगा

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 27 Apr 2022, 07:57:44 PM
traffic challan

traffic challan (Photo Credit: FILE PIC)

नई दिल्ली:  

Traffic Challan: ऐसा एक नहीं बल्कि कई बार हुआ होगा जब आपका सामना ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) से हो गया हो. यही  नहीं गाड़ी के कागज अधूरे होने या फिर बिल्कुल न होने की स्थिति में आपको चालान ( Traffic Challan ) भी भरना पड़ा होगा. जिसकी कीमत आपको कई बार 2000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक का भुगतान कर चुकानी पड़ी होगी. अनावश्यक रूप से खर्च होने वाली यह रकम आपका बजट बिगाड़ सकती है. लेकिन हम यहां आपको बता दें कि अब आप सड़क पर बिना किसी टेंशन के अपनी गाड़ी को लेकर निकल सकते हैं. क्योंकि अब चालान घटना बीती की बात हो चुकी है. हमारे कहने का मतलब यह है कि अब अगर आप किसी कारणवश अपना ड्राइविंग लाइसेंस या फिर गाड़ी के कागज भूल गए हैं तो आपका चालान नहीं कटेगा. अगर आपको हमारी बात पर यकीन नहीं आ रहा तो आइए हम आपको पूरी सच्चाई से रूबरू कराते हैं. 

गाड़ी के पेपर्स न होने के बाद भी आपका चालान नहीं कटेगा

दरअसल, अगर किसी कारणवश आप अपनी गाड़ी के कागज घर भूल जाते हैं तो जरूर ट्रैफिक पुलिस को देखते ही आपके दिल की धड़कन तेज हो जाती होगी. यही नहीं चेकिंग के दौरान आपका चालान भी कट सकता है और इसके लिए आपको भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है. लेकिन अगर चालान जैसे झमेलों से बचना चाहते हैं तो हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं, जिसके अपनाकर गाड़ी के पेपर्स न होने के बाद भी आपका चालान नहीं कटेगा. इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर से एक ऐप डाउनलोड करना होगा. हम यहां जिस ऐप की बात कर रहे हैं, उसका नाम है डिजी लॉकर ऐप. इसकी खास बात यह है कि यह एक सरकार ऐप है, जिसमें आप अपने सारे पेपर्स सेव कर सकते हैं और जरूरत पड़ने पर ऐप के माध्यम से डॉक्यूमेंट्स को दिखा सकते हैं.

First Published : 27 Apr 2022, 07:57:44 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.