logo-image

Google Trends 2018: गूगल से ऐसे सवाल पूछते हैं इंडिया वाले, आपने जो पूछा वह भी लिखा है यहां

हाल ही में गूगल ने अपनी सालाना सर्च रिपोर्ट पेश की है. इस रिपोर्ट में 2018 में लोगों द्वारा गूगल में सर्च किए गए टॉप 10 वो सवाल हैं जिसे जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे.

Updated on: 17 Dec 2018, 01:45 PM

नई दिल्‍ली:

हाल ही में गूगल ने अपनी सालाना सर्च रिपोर्ट पेश की है. इस रिपोर्ट में 2018 में लोगों द्वारा गूगल में सर्च किए गए टॉप 10 वो सवाल हैं जिसे जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे. आपको ताज्‍जुब होगा कि लोग होली के रंग छुड़ाने से लेकर रंगोली बनाने के तरीकों के पूछने में आगे रहे. सोशल मीडिया में Whatsapp का जादू बरकरार है. इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि 2018 में सबसे ज्‍यादा लोगों ने सर्च किया How to send stickers on WhatsApp. इस साल सबसे ज्‍यादा सर्च किए गए सवालों के बारे में आपको हम बताने जा रहे हैं. सवालों के साथ जवाब भी पढ़ें अपनी जानकारी बढ़ाएं....

2018 का सवाल नं. 1. How to send stickers on Whatsapp

गूगल पर इस साल सबसे ज्‍यादा सर्च किया जाने वाला सवाल रहा How to send stickers on Whatsapp. यकीन मानिए इस सवाल से संबधित गूगल के पेज पर 3 करोड़ 47 लाख सामग्री है. ऐसे में इसका जवाब ढूढ़ना टेढ़ी खीर होगा. आइए हम बताते हैं कि कैसे आप Whatsapp से स्‍टिकर भेज सकते हैं.

  • अपने चैट में कीबोर्ड को खोलने पर आपको एक नया स्टिकर बटन दिखेगा.
  • स्टिकर बटन पर क्लिक करने के साथ ही एक नया स्टिकर स्टोर खुलेगा.
  • यहां आप अपनी पसंद के स्टिकर्स को अपने चैट में यूज कर सकते हैं.
  • WhatsApp ने इसके लिए एक डेडिकेटेड स्टिकर कैटिगरी भी रखी है, जिसे आप ऐप में ऊपर राइट साइड में दिए गए + आइकन को टैप करके ऐक्सेस कर सकते हैं. इस वक्त WhatsAppपर 12 स्टिकर का पैक उपलब्ध है.
  • आप अपनी मर्जी के हिसाब से और भी स्टिकर्स डाउनलोड कर सकते हैं. इसके लिए आपको प्लेस्टोर से और स्टिकर्स को डाउनलोड करना होगा.
  • इन WhatsApp स्टिकर्स को आप WhatsApp के वेब वर्जन से पर भी ऐक्सेस कर सकते हैं.
  • यहां पर आपको फेवरेट का भी ऑप्शन मिलेगा जिससे आप अपने पसंदीदा स्टिकर्स को स्टार बटन पर टैप करके मार्क कर सकते हैं.
  • इसमें दिए गए हिस्ट्री टैप से आप यह जान सकते हैं कि आपने पहले कितने स्टिकर्स को एक टेंपलेट में यूज किया है.

2018 का सवाल नं. 2. How to link Aadhaar with mobile number

इस साल 4 मार्च से 25 मार्च तक सबसे ज्‍यादा Search किया जाने वाला सवाल रहा How to link Aadhaar with mobile number. आपको बता दें इस सवाल का जवाब जानने के लिए आपको 2 करोड़ 79 लाख पेज गूगल पर खंगालने पड़ेगे. छोड़िए क्‍यों करेंगे इतनी मेहनत. हम बताते हैं कि कैसे आप अपना आधार मोबाइल से लिंक कर सकते हैं.

  • यदि आपका मोबाइल नंबर बदल जाता है तो उसे आधार कार्ड में कैसे बदलें. आप ऑनलाइन या खुद से आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर नहीं बदल सकते हैं. इसकी जानकारी खुद भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने ट्वीट करके दी है. यदि आप अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर बदलना चाहते है तो सबसे पहले आधार की वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं इसके बाद aadhar online Services के विकल्प में से Aadhaar Enrolment सेक्शन में से Enrolment & Update Centres in Banks & Post offices के विकल्प पर क्लिक करें.
  • इसके बाद आपके सामने नई विंडो खुलेगी जिसमें आपसे आपका राज्य, जिला, शहर या गांव पूछा जाएगा. इसमें आप अपना मौजूदा जिला या शहर भी डाल सकते हैं. जरुरी नहीं है कि आप अपने घर का पता डालें. इसके बाद कैप्चा डालकर आगे बढ़ें. कैप्चा डालने के बाद आपके सामने बैंक/पोस्ट ऑफिस इनरोलमेंट सेंटर्स की लिस्ट खुल जाएगी.
  • इसके बाद इन सेंटर्स पर जाकर आप 30 रुपये देकर आधार कार्ड में अपना नया मोबाइल नंबर अपडेट करवा सकते हैं. इसके अलावा यदि आपको अपने घर के पास किसी आधार सेंटर की जानकारी है तो आप सीधे वहां जाकर अपना मोबाइल नंबर बदलवा सकते हैं.

2018 का सवाल नं. 3. How to make rangoli

दीपावली पर घर में रंगोली बनाने की भी परंपरा है. लक्ष्मी पूजन के स्थान तथा प्रवेश द्वार व आंगन में रंगों के संयोजन द्वारा धार्मिक चिह्न कमल, स्वास्तिक, कलश, फूलपत्ती आदि अंकित कर रंगोली बनाई जाती है. ऐसा माना जाता है कि देवी लक्ष्मी रंगोली की ओर जल्दी आकर्षित होती है. रंगोली बनाने का काम घर की महिलाएं करती हैं. इस साल सबसे ज्‍यादा सर्च किए जाने वाले सवालों में How to make rangoli तीसरे नंबर पर रहा.

2018 का सवाल नं.4 : How to port mobile number

इस साल चौथे नंबर पर अगर कोई सवाल सबसे ज्‍यादा गूगल में सर्च किया गया तो वो है How to port mobile number.फरवरी से लेकर मार्च तक इस सावल को इंडिया में करोड़ों लोगों ने सर्च किया. आइए जानें कैसे आप अपना मोबाइल नंबर पोर्ट करवा सकते हैं.

TRAI ने टेलिकॉम्यूनिकेशन मोबाइल नंबर प्रोटेबिलिटी (सातवां संशोधन) रेग्यूलेशन 2018 के नाम से इस नियम को जारी किया है. इस नियम के मुताबिक मोबाइल नंबर प्रोटेबिलिटी (एमएनपी) को ज्यादा सुगम और सरल बनाया गया है. इसके अतिरिक्त प्राधिकरण ने यूनिक पोर्टिंग कोड (UPC) की वैधता भी 15 दिनों से घटाकर 4 दिन कर दी है. हालांकि, यह नियम जम्मू और कश्मीर, असम और नार्थ-ईस्ट सर्किल के यूजर्स के लिए नहीं है. इस नियम को इन सर्किल्स के अलावा देश के अन्य सर्किल के लिए लागू किया गया है.

2018 का सवाल नं.5 :How to invest in bitcoin

january में इस साल सबसे ज्‍यादा खोजा गया bitcoin. बिटकॉइन एक क्रिप्टोकरेंसी है जिसे इलेक्ट्रॉनिक करेंसी कहा जाता है. जैसे रुपये, डॉलर या पाउंड मीडियम ऑफ ट्रांजैक्शन की तरह इस्तेमाल किए जाते हैं वैसे ही बिटकॉइन को भी इस्तेमाल किया जा सकता है. आज की तारीख में इसे सबसे महंगी करेंसी होने का दर्जा प्राप्त है. बिटकॉइन से ऑनलाइन पेमेंट तो किया ही जाता है, साथ ही इसे अन्य मुद्राओं से एक्सचेंज भी किया जा सकता है. इसकी कीमत लगातार बदलती रहती है. डिमांड और सप्लाई के आधार पर 1 बिटकॉइन की कीमत हर दिन बदलती है.

2018 का सवाल नं.6 : Ayushman Bharat Yojana how to apply

इस साल पांचवें नंबर पर अगर कोई सवाल सबसे ज्‍यादा गूगल में सर्च किया गया तो वो है Ayushman Bharat Yojana how to apply . इस सावल को इंडिया में करोड़ों लोगों ने सर्च किया. आइए जानें कैसे आप अपना आयुष्मान भारत योजना में ऑनलाइन रिजस्‍ट्रेशन कैसे करवा सकते हैं.

आयुष्मान भारत योजना में ऐसे होगा ऑनलाइन रिजस्‍ट्रेशन (Ayushman Bharat Yojana Online Registration)

केंद्र सरकार (government) ने आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) के बारे में पूरी जानकारी देने के लिए आयुष्मान भारत योजना ऑनलाइन पंजीकरण वेबसाइट लॉन्च (Ayushman Bharat Yojana Online Registration) की है. इस वेबसाइट (Ayushman Bharat scheme website) पर आप योजना से जुडी विभिन्न सुविधाओं जैसे लाभार्थी विवरण (Ayushman Bharat Yojana full information), अपना नाम आयुषमान भारत योजना लाभार्थी सूची आदि का लाभ ऑनलाइन ले सकते हैं. इसके लिए mera.pmjay.gov.in साइट पर जा सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः केंद्र सरकार की नौकरियों में सामने आया बड़ा फर्जीवाड़ा, एक-दो नहीं बल्कि 700 लोग कर भी चुके ये कांड

टोल फ्री नंबर (Toll free number) 14555 पर भी होगा रजिस्‍ट्रेशन (registration)

लोगों को इस योजना के लिए कोई आवेदन पत्र (Ayushmaan Bharat scheme application form) और पंजीकरण फार्म भरने की आवश्यकता नहीं है. जिन लोगों का नाम सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना सूची 2011 (SECC 2011) में पंजीकृत हैं उनको इस योजना का लाभार्थी (beneficiaries) माना जाएगा और वह लोग आयुष्‍मान स्वास्थ्य बीमा योजना (Ayushman Bharat Yojana) का लाभ उठा सकते हैं.


आयुष्मान योजना (Ayushman Bharat Yojana) की विशेषताएं (Features)

  • इस योजना के तहत सभी योग्य लाभार्थियों को 5 लाख रुपए का फ्री बीमा मिलेगा (free insurance).
  • मरीज के अस्‍पताल (hospitalization) में भर्ती होने से पहले का खर्च और हस्पताल से डिसचार्ज (expenses) होने के बाद का खर्च भी सरकार द्वारा किया जाएगा.
  • इस योजना से 8735 अस्पतालों (hospitals) जोड़े जा चुके हैं.

यह भी पढ़ेंः आज ही निपटा लें अपने सभी शुभ काम.. कल से शुरू हो रहा है खरमास, जानें क्या करें-क्या न करें

  • इस योजना के तहत अस्पतालों में सुविधाओं में भी वृद्धि होगी.
  • इस योजना के तहत केंद्र सरकार ने टीबी मरीजों (TB patients) के लिए जरूरतमंद सामग्रियों के लिए 600 करोड़ भी आवंटित किए हैं.
  • इस योजना के तहत, कोई भी सरकारी और निजी अस्पतालों दोनों में इलाज (Treatment) का लाभ उठा सकता है.

ये सवाल भी पूछे गए
How to remove holi colour from face, How to check 10th result 2018, How to solve Rubik's cube, How to check name in NRC Assam,