logo-image

Tomato Price Today: टमाटर को नहीं मिल रहे खरीदार, यहां 80 पैसे किलो से भी गिरा भाव!

Tomato Price Today: देश में 300 रुपए किलो से भी ज्यादा के रेट पर बिकने वाले टमाटर की अब भद पिट रही है. कौड़ियों के भाव बिक रहे टमाटर को ग्राहक नहीं मिल रहे हैं...यही वजह है कि बाजार में टमाटर का रेट धड़ाम हो चुका है

Updated on: 12 Sep 2023, 08:50 AM

New Delhi:

Tomato Price Today: अभी बहुत दिनों की बात नहीं हुई, जब भारतीय सब्जी बाजारों में टमाटर का भाव 300 रुपए किलो से भी ऊपर निकल गया था. उस समय  टमाटर का रेट लोगों के बजट से बाहर जा चुका था और उनकी थाली से यह सब्जी लगभग पूरी तरह से गायब हो चुकी थी. लेकिन अब न केवल टमाटर के भाव सामान्य हो चुके हैं, बल्कि कई राज्यों में टमाटर का रेट धड़ाम हो चुका है और इस लाल सब्जी की खेती करने वाले किसान अपनी लागत भी नहीं निकाल पा रहे हैं. 

भारतीय बाजारों में इस समय टमाटर 30 से 40 रुपए किलो

दरअसल, भारतीय बाजारों में इस समय टमाटर 30 से 40 रुपए किलो मिल रहा है. लेकिन किसानों को टमाटर की फसल कौड़ियों को भाव बेचनी पड़ रही है. ऐसे में अन्नदाता को न केवल बड़ा घाटा उठाना पड़ रहा है, बल्कि उनकी टेंशन भी कई गुनी बढ़ गई है. महाराष्ट्र के लातूर में हालत यह है कि किसानों को टमाटर केवल 80 पैसे प्रति किलो के भाव से बेचना पड़ रहा है. क्योंकि थोक बाजार में टमाटर के भाव तेजी से गिरे हैं, इसलिए किसानों को टमाटर की फसल पर अपनी लागत निकालना भी मुश्किल हो रहा है. लातूर के एक किसान की मानें तो टमाटर के ऊंचे दाम देखते हुए उसने दो से तीन हेक्टेयर खेती लगाई थी. टमाटर की खेती तैयार करने में करीब दो से तीन लाख रुपए की लागत आई है. लेकिन थोक मार्केट में टमाटर का भाव गिरने से अब लागत निकलना मुश्किल हो रहा है.

देश में इसलिए गिरे टमाटर के रेट

आपको बता दें कि पिछले दिनों तेज बारिश और सप्लाई चेन बाधित होने के कारण देश में टमाटर की कीमतें आसमान छू रहीं थी.  यही वजह है कि मोटी कमाई के चक्कर में ज्यादातर किसानों ने टमाटर की फसल उगाई, जिसकी वजह से टमाटर की पैदावार मांग से ज्यादा बढ़ गई. वहीं, सप्लाई चेन पटरी पर आने के बाद भारतीय बाजारों में टमाटर की आमद बढ़ गई और भाव धड़ाम हो गए.