logo-image

Tomato Price Today: क्या आलू की सब्जी से गायब हो जाएगा टमाटर? 122 रुपए किलो तक पहुंचा भाव

Tomato Price Hike: देश में टमाटर के भाव ने अचानक बड़ा उछाल मारा है. दिल्ली-एनसीआर में 30 रुपए किलो बिक रहे टमाटर के भाव अचानक 122 रुपए किलो तक पहुंच गए हैं

Updated on: 28 Jun 2023, 02:20 PM

New Delhi:

Tomato Price Hike: देश में टमाटर के भाव आसमान छूते जा रहे हैं. टमाटर की कीमत में अचानक आए उछाल ने इसका भाव 120 रुपए किलो तक पहुंचा दिया है. ऐसे में लोगों की खाने की थाली से टमाटर का स्वाद गायब हो गया है. टमाटर की दिनोंदिन चढ़ती कीमत से केंद्र सरकार भी खासी चिंता में नजर आ रही है. यही वजह है कि उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने टमाटर ग्रैंड चैलेंज शुरू करने की बात कही है. उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि चालू सप्ताह में ही टमाटर ग्रैंड चैलेंज की शुरुआत कर दी जाएगी. 

टमाटर भारतीयों की मुख्य सब्जियों में से एक

आपको बता दें कि टमाटर भारतीयों की मुख्य सब्जियों में से है. भारत के लोग टमाटर खाने के शौकीन है. फिर चाहे सॉस हो या सलाद के रूप में टमाटर खूब खाया जाता है. खासकर आलू-टमाटर की सब्जी हमारे घरों में खूब बनाई जाती है. इसलिए गृहणियां भी सब्जी खरीदते समय टमाटर लेना नहीं भूलती हैं. लेकिन टमाटर की बढ़ती कीमतों को देखकर लगता है कि अब आलू-टमाटर की सब्जी से टमाटर गया है. टमाटर के रेट आम आदमी के बजट से बाहर जा रहे हैं. दिल्ली में एक विक्रेता ने बताया कि जो ग्राहक एक किलो टमाटर खरीदता था, अब वो केवल 250 ग्राम टमाटर ही खरीद रहा है. 

फसल खराब होने ने सप्लाई के सापेक्ष डिमांड ज्यादा

बाजार विशेषज्ञों की मानें तो मॉनसून आने से टमाटर की फसल मौसमी बदलावों से गुजर रही है. पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में टमाटर की फसल काफी प्रभावित हुई है. जिसकी वजह से डिमांड और सप्लाई में भारी अंतर आ गया है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कई इलाकों में टमाटर 80 से 120 रुपए किलो बिक रहा है. एक रिपोर्ट के अनुसार इस साल टमाटर का उत्पादन 2.062 करोड़ रहने का अनुमान है, जबकि 2022 में यह 2.069 था.