logo-image

होली पर घर जाने वाले यात्री हो रहे निराश, ट्रेनों में अभी से मिल रही वेटिंग टिकट

सैकड़ों किलोमीटर दूर रहने वाले लोग ट्रेनों या बसों से घर जाने के लिए टिकट बुकिंग कराने में जुट जाते हैं

Updated on: 22 Feb 2023, 02:04 PM

नई दिल्ली:

फेस्टिव सीजन आते ही गांवों की याद आने लगती है. शहरों में रहने वाले लोग अपने-अपने घरों की ओर जाने की तैयारी में जुट जाते हैं. सैकड़ों किलोमीटर दूर रहने वाले लोग ट्रेनों या बसों से घर जाने के लिए टिकट बुकिंग कराने में जुट जाते हैं, लेकिन इस बार होली पर घर जाने वाले लोगों को टिकट मिलना मुश्किल हो रहा है. ट्रेनों में अभी से टिकट नहीं मिल रही है. उत्तर प्रदेश और बिहार जाने वाली ट्रेनों में सभी श्रेणी की टिकट बुक हो चुकी है. इस रूट पर चलने वाली ट्रेनों में टिकट वेटिंग मिल रही है. 

वैसे रेलवे भीड़ को देखते हुए हर साल उत्तर भारत  (उत्तर प्रदेश , बिहार , झारखंड) के लिए विशेष ट्रेनें यात्रियों की सुविधा के लिए चलाता है. रेलवे ने अभी केवल 13 स्पेशल ट्रेन शुरू की हैं, इसमें भी यात्रियों को वेटिंग टिकट मिल रहा है. उम्मीद जताई जा रही है कि रेलवे ट्रेनों में रिजवर्शेन फुल होने की स्थिति में नई स्पेशल ट्रेन चलाने की शुरुआत करेगा. अगर स्पेशल ट्रेनें चलती हैं तो यात्रियों को सुविधा मिल सकती है और वह अपने गणतव्य तक पहुंच सकते हैं.  

यह भी पढ़ें: UP Budget 2023: योगी सरकार बेटियों की शादी पर करेगी खर्च, महिलाओं-बच्चों के लिए बड़ा ऐलान

रूटों की मरम्मत और नई लाइन बिछाने का चल रहा काम

दरअसल, बीते कुछ सालों से ट्रेनों की स्थिति सुधारने के लिए कई ट्रेनों को कैंसिल किया जा रहा है.  नार्थ इंडिया में चलने वाली ट्रेन रूटों पर तेजी से काम चल रहा है. इस वजह से ट्रेनों को कैंसिल किया जा रहा है. रेलवे का कहना है कि कई रूटों पर मरम्मत का कार्य चल रहा है. साथ ही नई रेल लाइन बिछाई जा रही है, जिससे आने वाले समय में ट्रेनों की रफ्तार और यात्रियों के समय का बचत होगा. आए दिन बहुत सारी रूटों पर ट्रेनों को कैंसिल किया जा रहा है या फिर ट्रेनों की रूट डायवर्ट किया जा रहा है. इससे यात्रा करने वाले लोगों को असुविधा हो रही है.

आज 450 से ज्यादा ट्रेनें रद्द
भारतीय रेलवे ने बुधवार यानी 22 फरवरी 2023 को 400 से ज्यादा ट्रेनों को रद्द कर दिया है. रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट enquiry.indianrail.gov.in के मुताबिक, सुबह 10 बजे तक 454 ट्रेनों को कैंसिल किया गया है, जबकि 63 ट्रेनों को आंशिक तौर पर रद्द किया गया है. इसके अलावा 86 ट्रेनें डायवर्ट हैं और 17 गाड़ियों को रिशेड्यूल किया गया है. इसमें दिल्ली, यूपी, बिहार समेत कई राज्यों की ट्रेनें शामिल हैं