logo-image

टिकट रिफंड कहीं आपको न बना दे कंगाल, ठगों ने अपनाया नया तरीका

Indian Railways: यात्रियो की सुविधाओं के लिए भारतीय रेलवे सेवा हमेशा नये-नये प्रावधान लेकर आती रहती है....रेल सेवा एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसके माध्यम से रेल युजर्स को फायदा मिलता है..

Updated on: 19 Jul 2022, 05:19 PM

highlights

  • रेलवे ने ट्वीट कर लोगों को किया सावधान 
  • जालसाज आईआरसीटीसी यूजर्स को कर रहे टारगेट 

नई दिल्ली :

Indian Railways: यात्रियो की सुविधाओं के लिए भारतीय रेलवे सेवा हमेशा नये-नये प्रावधान लेकर आती रहती है....रेल सेवा एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसके माध्यम से रेल युजर्स को फायदा मिलता है...भारतीय रेल सेवा के माध्यम से आम जनता को रेल यात्रा से जुड़ी हर छोटी बड़ी जानकारी मुहैया कराई जाती है...लेकिन वहीं इस बीच रेलवे सर्विस ने एक ट्वीट जारी किया है. जिसमें  रेलवे ने IRCTC रिफंड प्रोसेस को लेकर सभी यात्रियों को अलर्ट किया है और साथ ही जालसाजों से सावधानी बरतने की भी सलाह दी है.... रेलवे सर्विस ने ट्विटर पर जानकारी देते हूए कहा कि जालसाज आईआरसीटीसी यूजर्स को टारगेट कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: GST Update: खाने-पीने की इन 14 चीजों पर नहीं लगेगा GST, वित्त मंत्री ने की घोषणा

आपको बता दें कि उनकी बुकिंग, रिफंड, लिंक या फोन कॉल के माध्‍यम से उनकी परेशानी को दूर करने का दावा करते हैं. ऐसे में रेलवे ने यूजर्स को किसी भी लिंक पर क्लिक करने और संदिग्ध कॉल का जवाब देने के लिए मना किया है. क्योंकि इन जालसाजों के माध्यम से आपके यूपीआई हैंडल से आपके अकाउंट से पैसे गायब हो सकते हैं. इसके अलावा IRCTC के अधिकारियों का कहना है कि ये जालसाज अलग अलग नंबर से लोगों को कॉल करते है और लोगों को लिंक भेजे जाते है. जिसके बाद लिंक पर क्लिक करने से आपके अकांउट से पैसे निकाल लिए जाते हैं. ऐसे में अधिकारियों से लोगों से अपील की है किसी भी लिंक पर क्लिक न करें और ना ही अपने यूपीआई से संबंधित पिन और हैंडल की जानकारी न साझा करें.

वही अधिकारियों का कहना है कि टिकट कैंसिल होने के बाद ही यात्रियों के अकांउट में पैसे वापस आ जाते है....इसीलिए भारतीय रेलवे ने किसी भी लिंक पर क्लिक करने के लिए मना किया है.... आपको बता दें कि अधिकारियों का ये बयान एक फर्जी कॉल की शिकायत के बाद सामने आया है ... हाल ही में एक ट्ववीटर युजर ने एक पोस्ट जारी किया जिसमें यूजर्स ने टिकट के पैसे वापस नहीं होने पर अपनी शिकायत साझा की थी जिसके बाद  यूजर्स ने टिकट के पैसे वापस नहीं होने पर अपनी शिकायत साझा की थी. रेल सेवा को ट्वविटर पर टैग भी किया जिसके बाद रेल सेवा ने इस ट्ववीट पर एक्शन लिया. आपको बता दें कि भारतीय रेल सेवा किसी भी प्रकाऱ का कोई लिंक नहीं भेजती है औऱ ना ही कोई फोन कॉल करती है... टिकट कैंसिल होने पर यात्रियों के खाते में अपने आप ही पैसा रिफंड हो जाते है और साथ ही रेल सेवा सिर्फ यात्रियों को रेलवे से जुड़ी जानकारी और समाधान कराती है.