logo-image

30 हजार सैलरी वालों के लिए बड़ा मौका, इतनी सी बचत कर सकती है मालामाल! 

हर किसी की बचत उसकी आमदनी पर निर्भर करती है. लेकिन अगर आपकी सैलरी 30 हजार रुपए है तो हमें कितनी बचत करनी चाहिए आज हम आपको बताते हैं.

Updated on: 12 Jan 2022, 05:37 PM

नई दिल्ली:

अगर आप मध्यमवर्गी परिवार से हैं तो समय की ऊंच नीच से भली भांति वाकिफ होंगे. आपने कई बार देखा होगा कि जब घर में अचानक पैसों की जरूरत आन पड़ती है और कोई रास्ता नजर नहीं आता तो आपकी मां या बीवी तुरंत कुछ रुपए निकालकर आपके सामने रख देती है. यह रकम उसकी छोटी-छोटी बचत का हिस्सा होती है जो आपकी मां या बीवी ने आपकी सैलरी से थोड़ा थोड़ा बचाकर की है. दरअसल, हमारे पूर्वजों ने हमें सिखाया है कि बूंद बूंद से घड़ा भरता है. मतलब थोड़ा थोड़ा पैसा बचाकर कैसे बड़ी सेविंग की जा सकती है, जो मुश्किल समय में आपके काम आ सकती है.

अगर आपकी सैलरी 30 हजार रुपए है तो...

हालांकि हर किसी की बचत उसकी आमदनी पर निर्भर करती है. लेकिन अगर आपकी सैलरी 30 हजार रुपए है तो हमें कितनी बचत करनी चाहिए आज हम आपको बताते हैं. वित्त विशेषज्ञों की मानें तो किसी भी नौकरीपेशा व्यक्ति को आदर्श रूप में अपनी सैलरी का 15 से 20 प्रतिशत बचाना चाहिए. हालांकि अगर किसी का वेतन 30 हजार रुपए है तो उसकी बचत का अनुपात निर्धारित करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखा जाना जरूरी है. 

अच्छे रिटर्न के लिए निवेश

जैसे कि फैमिली में कितने मेंबर्स हैं. इस बात का ध्यान किया जाना बेहद जरूरी है. कहने का मतलब यह है कि उस व्यक्ति की आय पर कितने लोग निर्भर हैं. मतलब 30 हजार रुपए आय वाले व्यक्ति पर निर्भर लोगों की संख्या उसकी बचत को सुनिश्चित करेगी. वित्त प्लानर के हिसाब से अगर ये मान लिया जाए कि महीने के 30 हजार रुपए कमाने वाले पर अगर परिवार की काफी जिम्मेदारी है तो भी उसको 5-7 प्रतिशत की बचत करने का प्रयास करना चाहिए. इसके साथ ही उसको लगातार अच्छे रिटर्न के लिए निवेश करना चाहिए.