logo-image

फ्री राशन लेने वालों की आई मौज, अब दिसंबर तक मिलेगा फ्री राशन

Free ration:अगर आपके पास भी राशन कार्ड है तो यह खबर आपके लिए है. दरअसल, केन्द्र की मोदी सरकार (Modi government) ने दुर्गापुजा और दिवाली से पहले राशन कार्ड धारकों को बड़ा गिफ्ट दिया है.

Updated on: 28 Sep 2022, 07:06 PM

highlights

  • केन्द्र सरकार ने दुर्गापुजा से पहले दिया गरीबों को तोहफा 
  • वर्तमान में 80 करोड़ लोग ले रहे योजना का लाभ
  • केन्द्र सरकार ने कोरोनाकाल में की थी योजना की शुरुआत 

नई दिल्ली :

Free ration:अगर आपके पास भी राशन कार्ड है तो यह खबर आपके लिए है. दरअसल, केन्द्र की मोदी सरकार (Modi government) ने दुर्गापुजा और दिवाली से पहले राशन कार्ड धारकों को बड़ा गिफ्ट दिया है. राशनकार्ड धारकों (ration card holders) को मिलने वाला फ्री राशन तीन महीने के लिए बढ़ा दिया है. यह फैसला मंगलवार यानी 28 सितम्बर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi)की अध्यक्षता में केन्द्रींय मंत्रीमंडल ने लिया है . यह खबर आते ही सभी राशन कार्ड धारकों में खुशी की लहर दौड़ गई. अब इस योजना पर केंद्र अगले तीन महीनों में 40 हजार करोड़ रूपये खर्च करेगी. आपको बता दें कि वर्तमान में 80 करोड़ लोग फ्री राशन योजना का लाभ ले रहे हैं.  

यह भी पढ़ें : दशहरा से पहले किसानों की होगी चांदी, इस दिन खाते में क्रेडिट होंगे 4000 रुपए

दरअसल केंद्र की सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना(PMGKY)के तहत मिलने वाला फ्री राशन अब दिसम्बर तक के लिए बढ़ा दिया है . पहले इस योजना के तहत 30 सितम्बर तक ही राशन की समय सीमा थी. यह योजना कोराना काल में गरीब लोगों के लिए एक वरदान से कम नही थी. इस योजना की शुरूवात अप्रैल 2020 में की गई थी. बाद में इस को बढ़ाते- बढ़ाते सितम्बर 2022 तक कर दिया गया था. इस योजना के लिए केंद्र अब तक 3 लाख 40 हजार करोड़ खर्च कर चूकी है.

यह प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना(PMGKY)विश्व की सबसे बड़ी फूड गारंटी (food guarantee) योजना है. इस योजना का लाभ 80 करोड़ राशनकार्डधारीयों को मिल रहा है. योजना के तहत राशनकार्डधारीयों को प्रति व्यक्ति 5 किलो राशन दिया जाता है. जिसमें चना, गेहूं, चावल, दाल आदि है. यह प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना(PMGKY)राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के (National food security act) के अंतर्गत आती है. जानकारी के मुताबिक भारतीय खाद्य निगम के पास पर्याप्त मात्रा में अन्न जमा है. इस योजना को बढ़ाने के लिए खाद्य सचिव सुधांसु पाण्डे कैबिनेट को अगस्त में खत लिख चुके थे.