logo-image

Post Office की ये स्कीम नहीं आने देगी धन की चिंता, मिलेंगे 14 लाख रुपए

यदि आप भी चाहते हैं कि आपके पास एक समय बाद मोटा फंड हो तो ये खबर आपके लिए खास हो सकती है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम आपको एक साथ 14 लाख रुपए कमाने का मौका देती है.

Updated on: 29 Apr 2022, 09:43 PM

नई दिल्ली :

यदि आप भी चाहते हैं कि आपके पास एक समय बाद मोटा फंड हो तो ये खबर आपके लिए खास हो सकती है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम आपको एक साथ 14 लाख रुपए कमाने का मौका देती है. आपको बता दें कि  इस खास स्कीम का नाम पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन्स स्कीम (Post Office Senior Citizen Savings Scheme) है. जिससे जुड़कर आप अपने सपने साकार कर सकते हैं. साथ ही धन की चिंता को खत्म कर सकते हैं. यही नहीं सीनियर सिटिजन स्कीम से जुड़ने के बाद आपको कई अन्य सुविधाएं भी मिलती हैं. साथ ही इसमें आप महज 1000 रुपए से अकाउंट खोलकर निवेश शूरु कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें : 14,18 22 कैरेट के सोने में आई भारी गिरावट, 32547 रुपए प्रति तौला खरीदें सोना

इस स्कीम में निवेशक अधिकतम 15 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं. वहीं, अगर आप एक लाख रुपये से कम की राशि के साथ निवेश करना शुरू करना चाहते हैं तो आप नकद पैसे देकर भी अकाउंट खुलवा सकते हैं. वहीं, अगर आप एक लाख रुपये से ज्यादा की राशि के साथ इस खाते को खुलवाना चाहते हैं तो आपको चेक के जरिए पैसे देने होते हैं. आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन्स स्कीम (Post Office Senior Citizen Savings Scheme)में निवेशकों को 7.4 फीसदी (कंपाउंडिंग) की दर से ब्याज का फायदा मिलता है.

14 लाख का फंड बनाने के लिए आपको एकमुश्त 10 लाख रुपये का निवेश करना होगा. बता दें जब आप 10 लाख का निवेश करते हैं तो आपको इसमें 7.4 फीसदी की दर से कंपाउंडिंग ब्याज का फायदा मिलेगा. यानी जब आपके इस निवेश को 5 साल हो जाएंगे तो आपके यह 10 लाख रुपये 14,28,964 में बदल जाएंगे. यहां आपको ब्याज के रूप में 4,28,964 लाख रुपये का फायदा मिलेगा.