News Nation Logo

जीवन में पैसे की कमी नहीं आने देगी Post Office की ये स्कीम, एकसाथ मिलेंगे 20 लाख रुपए

Post Office Yojana: यदि आप भी भविष्य में पैसों की चिंता को लेकर परेशान हैं, तो ये खबर आपके लिए बहुत काम की हो सकती है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस (Post Office) की ये स्कीम आपको बहुत छोटे निवेश में 20 लाख रुपए का मालिक बना सकती है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 16 May 2022, 04:05:22 PM
post office

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :  

Post Office Yojana: यदि आप भी भविष्य में पैसों की चिंता को लेकर परेशान हैं, तो ये खबर आपके लिए बहुत काम की हो सकती है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस (Post Office) की ये स्कीम आपको बहुत छोटे निवेश में 20 लाख रुपए का मालिक बना सकती है. आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस (Post Office) की इस स्कीम के तहत महज 100 रुपए की छोटी सी बचत आपको कुछ ही सालों में अच्छा रिटर्न दे सकती है. आइए जानते हैं पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी योजना के बारे में, जिसके जरिए आप सिर्फ 5 साल में 20 लाख रुपए का फंड बना सकते हैं. इसलिए यदि आप बिना देर करे इस शानदार स्कीम से जुड़कर मोटा फंड बना सकते हैं. वो भी बिना किसी जोखिम के. साथ ही इस स्कीम में निवेश करने के बाद आपको कई अन्य फायदे भी मिलेंगे.

यह भी पढ़ें : अब कर्मचारियों के आए अच्छे दिन, बेसिक सैलरी बढ़कर हो जाएगी 26,000 रुपए

आपको बता दें कि  नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) स्कीम के जरिए सिर्फ 100 रुपए का निवेश करके आप पांच साल में 20 लाख रुपए कमा सकते हैं.
नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट यानी एनएससी भारत सरकार की गारंटीड इनकम इंवेस्‍टमेंट स्‍कीम है, जिसे आप किसी भी पोस्‍ट ऑफिस ब्रांच में जाकर निवेश कर सकते हैं. वैसे आपको सालाना 1.5 लाख रुपए तक के निवेश पर ही आयकर की धारा 80 सी के तहत टैक्स छूट मिल सकती है. एनएससी में आपको सालाना 6.8 फीसदी रिटर्न मिलता है. इंडिया पोस्ट एनएससी की ओर से पेश की गई एक समय परिक्षणित योजना एक निश्चित आय निवेश योजना है. आप किसी भी पोस्ट ऑफिस ब्रांच में एनएससी योजना खोल सकते हैं और यह भारत सरकार की पहल है जो इसे एक सुरक्षित विकल्प बनाती है.

एनएससी एक बचत बांड है और मुख्य रूप से छोटे से मध्यम आय वाले निवेशकों को आयकर पर बचत करते हुए निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करता है. अगर आप कुछ सालों में बड़ी रकम कमाना चाहते हैं तो आप एनएससी का विकल्प चुन सकते हैं और आपका पैसा पोस्ट ऑफिस में पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा. आप एनएससी में बिना किसी जोखिम के पैसा निवेश कर सकते हैं और योजना की परिपक्वता अवधि 5 साल के लिए तय है.

First Published : 16 May 2022, 04:05:22 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.