logo-image

Post Office की ये स्कीम बना देगी धनवान, एकमुश्त मिलेंगे 15 लाख रुपए

Post Office : अगर आप छोटा निवेश कर धन कमाना चाहते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम आपके सिर्फ 10 साल में लखपति बना देती है.

Updated on: 22 Jan 2024, 03:52 PM

highlights

  • पोस्ट ऑफिस स्कीम में जोखिम का कोई डर नहीं होता 
  • सिर्फ 10 साल में बन जाएंगे 16 लाख के मालिक, नहीं आएगी धन की चिंता
  • निवेश शुरू करने के एक साल बाद निकाल सकते हैं आधी धनराशि

 

नई दिल्ली :

Post Office : अगर आप छोटा निवेश कर धन कमाना चाहते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम आपके सिर्फ 10 साल में लखपति बना देती है. जी हां पोस्ट ऑफिस की स्माल सेविंग स्कीम से जुड़कर आत्मनिर्भर बना जा  सकता है.  आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस की स्कीम में आपका पैसा पूरी तरह सुरक्षित रहता है. यानि जोखिम का कोई भी डर नहीं होता है. स्कीम की सबसे खास बात ये है कि निवेश शुरु करने के महज 1 साल बाद आप आधा पैसा निकाल भी सकते हैं.. 

यह भी पढ़ें : Ram Mandir: अब UP को लगेंगे समृद्धि के पंख, 25 हजार करोड़ रुपये तक बढ़ जाएगा राजस्व

मिनिमम 5 साल के लिए होता है निवेश
यह स्‍कीम भारत के सभी नागरिकों के लिए उपलब्‍ध है, इसे आरडी स्कीम के नाम से जाना जाता है. डाकघर की ये स्कीम  डाकघर द्वारा दी जाने वाली आरडी को मध्यावधि बचत योजना के रूप में चलाई जाती है. इसमें निवेशक को कम से कम पांच साल के लिए निवेश करना होता है. आवर्ती जमा को पूरी तरह से जोखिम मुक्त माना जाता है क्योंकि वे बाजार पर निर्भर नहीं होते हैं. इस योजना के तहत आप जितने साल तक चाहे निवेश कर सकते हैं, इसमें चक्रवृद्धि ब्‍याज हर तीन महीने पर दिया जाता है. इसें 5.8 फीसद का ब्‍याज दिया जाता है.

सिर्फ 100 रुपए से खाता हो सकता है शुरू
जानकारी के मुताबिक, निवेशक 100 से भी खाता शुरू कर सकता है.  साथ ही हर महीने कम से कम 10 रुपये तक का निवेश कर सकते हैं. लेकिन आप जितना अधिक निवेश करना चाहें कर सकते हैं. आपका निवेश जितना अधिक होगा. आपको प्रोफिट भी उतना ही अधिक मिलेगा. इस योजना में निवेशक की मृत्‍यु हो जाने पर नॉमिनी का पूरे पैसे दिए जाते हैं. इसके साथ ही आप आरडी स्‍कीम में बचत खाते में पैसा आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं. खाता खोलने के एक साल बाद खाताधारक अपनी जमा राशि का 50% तक निकाल सकते हैं.