logo-image

Post Office की ये स्कीम बना देगी धनवान, कम टाइम में मिलेगी 3 लाख की इनकम

Post Office Schemes: अगर आप रिटायरमेंट (retirement)के बाद पैसे को लेकर चिंतित हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस की स्मॅाल सेविंग स्कीम (small saving scheme)कम समय में ही आपको 3 लाख तक का मुनाफा देगी.

Updated on: 15 Feb 2023, 04:09 PM

highlights

  • रिटायरमेंट के लिए बेहद खास है स्कीम, 7.1 प्रतिशत की दर से मिलेगा ब्याज
  • 1000 रुपए की न्यूनतम राशि से किया जा सकता है निवेश 

नई दिल्ली :

Post Office Schemes: अगर आप रिटायरमेंट (retirement)के बाद पैसे को लेकर चिंतित हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस की स्मॅाल सेविंग स्कीम (small saving scheme)कम समय में ही आपको 3 लाख तक का मुनाफा देगी. यही नहीं इस स्कीम से सब्सक्राइबर्स को और भी कई फायदे मिलते हैं. आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस (Post Office)की कोई भी स्कीम जोखिम रहित होती है. यदि आप स्मॅाल सेविंग स्कीम से जुड़ना चाहते हैं तो निकटवर्ती कार्यालय में जाकर स्कीम के बारे में ज्यादा जानकारी ले सकते हैं. 

1000 रुपए से किया जा  सकता है निवेश 
दरअसल, स्मॅाल सेविंग स्कीम को नेशनल मंथली इनकम स्कीम भी कहा जाता है. स्कीम के तहत न्यूनतम 1000 रुपए से निवेश शुरू किया जा सकता है.  आपको बता दें कि मंथली इनकम स्कीम में ब्याज का भुगतान मासिक आधार पर किया जाता है. जनवरी-मार्च तिमाही के लिए सरकार इस खाते पर 7.1 प्रतिशत का वार्षिक ब्याज देगी. स्कीम की खास बात ये है सिर्फ 5 साल में पॅालिसी मैच्योर जाती है. 

यह भी पढ़ें : NPS: अब पैसे की टेंशन से मिलेगी मुक्ति, प्रतिमाह 50,000 रुपए की मदद करेगी सरकार

3 लाख की अतिरिक्त इनकम 
जानकारी के मुताबिक अभी तक मंथली इनकम स्कीम के तहत सिंगल अकाउंट में अधिकतम साढ़े चार लाख  रुपए. जबकि ज्वाइंट अकाउंट में 9 लाख रुपए तक जमा किये जा सकते थे . लेकिन बजट 2023 में वित्त मंत्री ने इस धनराशि को बढ़ाकर सिंगल अकाउंट पर 9 लाख और ज्वाइंट पर  15 लाख रुपए कर दिया है. जिसके बाद सब्सक्राइबर्स को काफी फायदा होने की  बात कही जा रही है. 

ये है 3 लाख की एक्सट्रा इनकम का गणित 
यदि आप 9 लाख रुपए एकमुश्त पॅालिसी की तहत खर्च कर देते हैं तो 7.1 ब्याज की दर से प्रति साल 63,900 रुपए की इनकम हो जाती है. वहीं इस खाते का मैच्योरिटी टाइम पांच साल है.  पांच सालों में ये धनराशि लगभग 3,19,500 रुपए हो जाती है. साथ ही आपका मूल धन बना रहता है. इसलिए यह स्कीम केवल फायदे का सौदा है. इसलिए लोग इस स्कीम को ज्यादा पसंद करते हैं. मोटे तौर पर देखा जाए तो आप प्रतिमाह 5000 रुपए फ्री में कमा रहे हैं.