logo-image

Post office की ये स्कीम बना देगी धनवान, एकमुश्त मिलेंगे 8 लाख रुपए

Post office: अगर आप निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की हो सकती है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम आपको कम दिनों में ही धनवान बना देगी. उसके बाद आपको पैसों की चिंता नहीं सताएगी.

Updated on: 13 Apr 2022, 11:06 PM

नई दिल्ली :

Post office: अगर आप निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की हो सकती है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम आपको कम दिनों में ही धनवान बना देगी. उसके बाद आपको पैसों की चिंता नहीं सताएगी. पोस्ट ऑफिस में रिकरिंग डिपॉजिट (RD) खाता छोटी मोटी बचत को निवेश करने का एक शानदार विकल्प है. सरकार ने खासकर अल्पआय वालों के लिए ही इस स्कीम को लॅान्च किया है. इस स्कीम के तहत आप 100 रुपए बचाकर भी अच्छी-खासी रकम बना सकते हैं. यही नहीं स्कीम के तहत आप 18 साल से कम उम्र में भी अकाउंट खोल सकते हैं. साथ ही अन्य भी कई फायदे इस स्कीम के तहत आपको मिल जाएंगे.

यह भी पढ़ें : 7th Pay Commission: अब सरकारी कर्मचारियों के आए अच्छे दिन, खाते में क्रेडिट होंगे 1,50 लाख रुपए

आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम में कोई भी बालिग व्यक्ति निवेश कर सकता है. इस स्कीम में 100 रुपये के मल्टीपल अमाउंट में निवेश किया जाता है जो कि 6 महीने से लेकर 60 महीने तक किया जा सकता है. वहीं इस स्कीम में किए गए निवेश को दो बार 5–5 साल के लिए आगे बढ़ाया जा सकता है.  इसके अलावा पोस्ट ऑफिस आरडी पर लोन देने की सुविधा भी प्रदान करता है. जिसमें कस्टमर को जमा राशि पर 50 प्रतिशत तक लोन मिल सकता है. जिस पर बहुत ही साधारण ब्याज दर के हिसाब से ही पैसा लिया जाता है.

ये है 8 लाख लेने का तरीका 
पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में अगर हर महीने आप 5 हजार रुपये जमा 10 साल के लिए जमा करते हैं तो आपको कुल निवेश 6 लाख रुपये का होगा. जिस पर 5.8 प्रतिशत की ब्याज दर से आपको 2,13,237 लाख रुपये का ब्याज मिलेगी. ऐसे में मैच्योरिटी के समय आपको कुल 8,13,237 लाख रुपये का अमाउंट मिल जाएगा.