logo-image

Post Office की ये स्कीम कर देगी मालामाल, हर माह खाते में आएंगे 2500 रुपए

Post office scheme: आजकल हर कोई भविष्य में पैसों की चिंता को लेकर चिंतित है. यदि आपको ये यही चिंता लगी रहती है तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि ये खबर पढ़ने के बाद आपकी कई समस्याओं का समाधान हो जाएगा.

Updated on: 29 Jul 2022, 05:33 PM

highlights

  • सिर्फ एक बार करें निवेश, फिर जीवनभर उठाएं योजना का लाभ
  • स्कीम से जुड़ने के लिए स्कीम की कोई समय-सीमा नहीं है
  • सिर्फ 10 साल की उम्र में ही जुड़ सकते हैं स्कीम से 

नई दिल्ली :

Post office scheme: आजकल हर कोई भविष्य में पैसों की चिंता को लेकर चिंतित है. यदि आपको ये यही चिंता लगी रहती है तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि ये खबर पढ़ने के बाद आपकी कई समस्याओं का समाधान हो जाएगा. पोस्ट ऑफिस (post office)की शानदार स्कीम से आप घर बैठे हर माह 2500 रुपए (2500 rupees per month) कमा सकते हैं.  यही नहीं इस स्कीम में जोखिम बिल्कुल नहीं है. आपको बता दें कि आप पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम  (post office savings scheme) से जुड़ने के लिए उम्र की भी समय सीमा नहीं है.  जैसे ही बच्चा 10 साल को हो जाए. उसके नाम इस स्कीम के तहत खाता खोला जा सकता है. बस एक बार पैसा लगाकर आराम से घर बैठे ब्याज का पैसा लेते रहें. 

यह भी पढ़ें : Indian Railway के साथ मिलकर शुरू करें व्यापार, होगी 50,000 रुपए प्रतिमाह की कमाई

ये भी फायदे
आपको बता दें कि इस अकाउंट (Post Office Saving Scheme) के कई बेनिफिट्स हैं. यह अकाउंट 10 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों के नाम पर भी खुलवाया जा सकता है. अगर आप अपने बच्चों के नाम से ये स्पेशल खाता (Post Office Monthly Income Scheme) खुलवाते हैं तो हर महीने आपको जो इंटरेस्ट मिलेगा उसे आप ट्यूशन फीस भर सकते हैं.  यही नहीं यदि आप इस इंकम को बढ़ाना चाहते हैं तो निवेश का पैसा बढ़ाना होगा. इसके बाद हर माह ज्यादा अमाउंट भी पा सकते हैं.

ये है गणित 
अगर आपके बच्चे की उम्र 10 साल है और आप उसके नाम पर 2 लाख रुपये जमा करते हैं तो हर महीने आपका इंट्रेस्ट 6.6 फीसदी की वर्तमान दर से 1100 रुपये बनेगा. पांच साल में ये इंट्रेस्ट कुल 66 हजार रुपये बनेंगे और  लास्ट में आपके 2 लाख रुपये रिटर्न (Post Office Monthly income Scheme In Hindi) भी हो जाएंगे. इस तरह से छोटे से बच्चे के लिए आपको 1100 रुपये मिलेंगे जिसे आप उसकी पढ़ाई-लिखाई में इस्तेमाल कर सकते हैं. पैरेंट के लिए ये राशि एक अच्छी मदद बन सकती है. जैसे-जैसे निवेश का पैसा बढेगा मंथली इंकम भी बढ़ जाएगी. इसलिए यदि आपका मन छोटा निवेश करने का है तो बिना देर किये आप स्कीम से जुड़ सकते हैं. नोट: न्यूज नेशन किसी स्कीम से जुड़ने की सलाह नहीं देता है. खबर सिर्फ आपको जागरूक करने के उद्देश्य से लिखी गई है.