logo-image

धन की चिंता से मुक्ति दिलाएगी Post Office की ये स्कीम, एकमुश्त मिलेंगे 24 लाख रुपए

Post Office: यदि आप भी बिना जोखिम के कोई निवेश खोज रहे हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस आपको बिना जोखिम शानदार स्कीम में निवेश करने का मौका देता है.

Updated on: 28 Nov 2023, 04:37 PM

highlights

  • अल्प अवधि में ही मोटा मुनाफा देती है आरडी स्कीम, नियमों में हुआ बदलाव 
  • सिर्फ  120 माह के अंदर आपके खाते में 24 लाख रुपए होंगे क्रेडिट
  • पॅालिसी पर लोन की सुविधा भी उपलब्ध,  5.8 प्रतिशत मिलता है सालाना ब्याज 

नई दिल्ली :

Post Office: यदि आप भी बिना जोखिम के कोई निवेश खोज रहे हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस आपको बिना जोखिम शानदार स्कीम में निवेश करने का मौका देता है. आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसमें निवेश के बाद आप बहुत जल्द ही लखपति बन सकते हैं. जी हां पोस्ट ऑफिस की  रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम (RD) स्कीम आपको कम टाइम में 24 लाख रुपए कमाने का मौका देती है. मैच्योरिटी पर आपको पूरा पैसा एकमुश्त दे दिया जाता है. साथ ही जैसे ही पॅालिसी में निवेश करते हुए 12 माह हो जाएंगे तो आप उस पर लोन भी ले सकते हैं...  

यह भी पढ़ें : Digital Loan एप के खिलाफ एक्शन में सरकार, बैन करने की तैयारी

सिर्फ 100 रुपए के निवेश से खोलें खाता
पोस्ट ऑफिस (Post Office)में स्माल सेविंग्स के लिए RD अकाउंट 100 रुपये के न्यूनतम निवेश पर खोला जा सकता है. यही नहीं आरडी के तहत आप 10-10 रुपये के मल्टीपल में आगे डिपॉजिट कर सकते हैं. इसमें अधिकतम निवेश की लिमिट नहीं है. पोस्ट ऑफिस में RD पर अभी 5.8 प्रतिशत की सालाना ब्याज मिलता है. साथ ही ब्याज की कम्पाउंडिंग तिमाही आधार पर की जाती है. अगर आप हर महीने 15 हजार रुपये डिपॉजिट करते हैं और 5 साल बाद इस अकाउंट को 5 साल के लिए एक्सटेंड करते हैं. तो आपको 120 महीने बाद यानी मैच्योरिटी पर 24 लाख 39 हजार 714 रुपये मिलेंगे.

जानने योग्य बातें 
आरडी स्कीम की खास बात ये है कि इसमें एक व्यक्ति कितने भी RD अकाउंट खुलवा सकता है. इसमें अधिकतम 3 लोगों के साथ ज्वाइंट RD अकांउट भी खुलवाया जा सकता है. यही नहीं माइनर के लिए भी  गार्जियन अकाउंट खुलवाने की सुविधा आपको मिलती है. इसके अलावा जैसे ही आपकी 12 किस्तें पूरी होंगी तो उस रकम के 50 फीसदी तक लोन लेने का भी प्रावधान है. लोन का भुगतान एकमुश्‍त या किस्‍तों में किया जा सकता है. इसके अलावा आरडी स्कीम में आप मासिक आधार पर 5 साल तक निवेश कर सकते हैं और मैच्योर होने के बार जरूरत पड़ने पर आगे 5 साल के लिए बढ़ा भी सकते हैं.