News Nation Logo

Post Office की ये स्कीम देगी बंपर रिटर्न, कम समय में मिलेंगे 2.44 लाख रुपए

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 16 Nov 2022, 05:34:32 PM
post office

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • स्कीम के तहत सिर्फ करना होगा 261 रुपए का निवेश 
  • पोस्ट ऑफिस ने सिर्फ अल्प आय वालों के लिए शुरू की स्कीम

नई दिल्ली :  

Post Office New Scheme: अगर आप  कम समय एकमुश्त धनराशि चाहते हैं तो ये स्कीम आपके लिए लाभदायक हो सकती है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस की ग्राम संतोष स्कीम (Post Office Village Santosh Scheme) खासकर कम कम आय वाले लोगों के लिए ही शुरू की गई है. स्कीम में महज 261 रुपए निवेश करने के बाद आप  2.44 लाख रुपए का मोटा फंड पा सकते हैं. आपको बता दें कि  ग्रामीण डाक जीवन बीमा स्कीम (Rural Postal Life Insurance Scheme) से जु़ड़ने में सुरक्षा की पूरी गारंटी निवेशक को मिलती है.  इसके अलावा कई अन्य फायदे भी स्कीम से जुड़े लोगों को मिलेगा.

यह  भी पढ़ें : अब इन किसानों के आए अच्छे दिन, अकाउंट में क्रेडिट होंगे 16,000 रुपए

मिलता है बोनस 
पोस्ट ऑफिस की ग्राम संतोष स्कीम के तहत आपको बोनस की सुविधा भी मिलती है. आपको बता दें कि ये स्कीम पोस्ट ऑफिस ने विशेष रूप में रूरल में निवास करने वाले लोगों को लिए लॅान्च की थी. इसलिए इसकी पात्रता में आपका मूल निवास प्रमाणपत्र पर किसी गांव का ही पता होना जरूरी है. वहीं स्कीम की समय-सीमा भी 5 साल से लेकर 41 साल तक रखी गई है. इसके अलावा 18 साल की उम्र पार कर चुका कोई भी ग्रामीण व्यक्ति ग्रामीण डाक बीमा स्कीम से जुड़ सकता है. वहीं इसकी उम्र 55 साल तक  रखी गई है.

ये भी मिलेंगी सुविधाएं 
जानकारी के मुताबिक ग्राम संतोष स्कीम में  दस लाख रुपए तक बीमा प्लान  किया जा सकता है. वहीं स्कीम में आप वार्षिक, छमाही, तिमाही और मासिक भी निवेश कर सकते हैं. इसके अलावा आपको इसमें डेथ बेनिफिट का लाभ भी मिलता है. यानि पॅालिसी धारक के साथ कुछ भी अनहोनी होने पर नॅामिनी को इंश्योरेंस का पैसा मिलेगा. बोनस की धनराशि पॅालिसी के टाइम के हिसाब से काउंट की जाएगी.

First Published : 16 Nov 2022, 05:34:32 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.