logo-image

Post Office की ये स्कीम देगी एकमुश्त 24 लाख रुपए, नहीं होगी धन की चिंता

post office scheme: अगर आप छोटा-मोटा निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की हो सकती है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस (post office scheme) की रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम (RD) स्कीम आपकी सारी खोज स

Updated on: 21 Jul 2022, 09:23 AM

highlights

  • बिना किसी जोखिम के ले सकते हैं पोस्ट ऑफिस की स्कीम का लाभ
  • तिमाही आधार पर की जाती है ब्याज की कम्पाउंडिंग 

नई दिल्ली :

post office scheme: अगर आप छोटा-मोटा निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की हो सकती है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस (post office scheme) की रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम (RD) स्कीम आपकी सारी खोज समाप्त कर देगी. ये स्कीम आपको कम समय में लखपति बनाने के लिए काफी है. आपको बता दें कि  आरडी स्कीम में आप मासिक आधार पर 5 साल तक निवेश कर सकते हैं और मैच्योर होने के बार जरूरत पड़ने पर आगे 5 साल के लिए बढ़ा भी सकते हैं. आपको बता दें कि यदी आप रेकरिंग डिपॅाजिट स्कीम (recurring deposit scheme) में निवेश करते हैं तो 120 माह के अंदर आपके खाते में 24 लाख रूपए तक आ सकते हैं. 

यह भी पढ़ें : IRCTC : करना चाहते हैं पशुपतिनाथ मंदिर के दर्शन, 13 अगस्त से उठाएं रेलवे के इस टूर पैकेज का फायदा

ऐसे खोलें आरडी अकाउंट 
पोस्ट ऑफिस (Post Office)में स्माल सेविंग्स के लिए RD अकाउंट 100 रुपये के न्यूनतम निवेश पर खोला जा सकता है. पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार इस अकाउंट में आप 10-10 रुपये के मल्टीपल में आगे डिपॉजिट कर सकते हैं. इसमें अधिकतम निवेश की लिमिट नहीं है. पोस्ट ऑफिस में RD पर अभी 5.8 प्रतिशत की सालाना ब्याज मिलता है. जिसमें ब्याज की कम्पाउंडिंग तिमाही आधार पर की जाती है. अगर आप हर महीने 15 हजार रुपये डिपॉजिट करते हैं और 5 साल बाद इस अकाउंट को 5 साल के लिए एक्सटेंड करते हैं. तो आपको 120 महीने बाद यानी मैच्योरिटी पर 24 लाख 39 हजार 714 रुपये मिलेंगे.

ये भी फायदे
Post Office में एक व्यक्ति कितने भी RD अकाउंट खुलवा सकता है. इसमें अधिकतम 3 लोगों के साथ ज्वाइंट RD अकांउट भी खुलवाया जा सकता है. वहीं माइनर के लिए गार्जियन अकाउंट खुलवा सकते हैं. साथ ही RD अकाउंट पर 12 किस्‍त जमा करने के बाद अकाउंट में जमा रकम का 50 फीसदी तक लोन लिया जा सकता है. लोन का भुगतान एकमुश्‍त या किस्‍तों में किया जा सकता है.