logo-image

पैसों की चिंता खत्म कर देगी Post office की ये स्कीम, एकमुश्त मिलेंगे 16 लाख रुपए

Post office scheme: आजकल हर कोई भविष्य की चिंता को लेकर कहीं न कहीं निवेश करने की प्लानिंग करता है. ताकि उसे बुढ़ापे में धन की चिंता न सताए. यदि आप भी कहीं निवेश करने का मन बना रहे हैं तो ये स्कीम आपके लिए खास हो सकती है.

Updated on: 15 May 2022, 03:11 PM

नई दिल्ली :

Post office scheme: आजकल हर कोई भविष्य की चिंता को लेकर कहीं न कहीं निवेश करने की प्लानिंग करता है. ताकि उसे बुढ़ापे में धन की चिंता न सताए. यदि आप भी कहीं निवेश करने का मन बना रहे हैं तो ये स्कीम आपके लिए खास हो सकती है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस ने खास ऐसे लोगों के लिए आरडी स्कीम लॅान्च की है. आपको बता दें कि इस स्कीम के तहत आप कम निवेश करके भी महज 10 सालों में 16 लाख रुपए के मालिक बन जाएंगे. (post office) की इस स्कीम का नाम आरडी स्कीम  (RD scheme) है. इस स्कीम के तहत निवेश की शुरुवात आप 100 रुपए से भी कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें : अब 1 रुपये का सिक्का आपको बनाएगा करोड़पति, जानिये क्या है गणित

आपको बता दें कि डाकघर आरडी जमा खाता एक सरकार समर्थित योजना है, जिसमें कम बैलेंस पर भी खोला जा सकता है. इस योजना में आप 100 रुपये से भी निवेश कर सकते हैं. यही नहीं इस योजना में आप अधिकतम राशि, जितना चाहें उतना तक निवेश कर सकते हैं. अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं दी गई है. आपको बता दें कि इस योजना में पांच साल के लिए खाता खोला जा सकता है. दूसरी ओर, बैंक छह महीने, एक साल, दो साल और तीन साल के लिए आवर्ती जमा खाते प्रदान करते हैं. प्रत्येक तिमाही में, इसमें जमा किए गए धन पर ब्याज की गणना (वार्षिक दर पर) की जाती है.

आपको बता दें कि पोस्‍ट ऑफिस की आरडी स्‍कीम में आपको बैंक से अधिक का रिटर्न मिलता है. वर्तमान में आवर्ती जमा पर 5.8% ब्याज दर दिया जा रहा है, जो 1 अप्रैल, 2020 से प्रभावी है. बता दें कि भारत सरकार प्रत्येक तिमाही में अपने सभी लघु बचत कार्यक्रमों के लिए ब्याज दरें निर्धारित करती है. अगर आप दस साल के लिए पोस्ट ऑफिस आरडी योजना में हर महीने 10,000 रुपये का निवेश करते हैं, तो आपको 5.8 फीसदी की दर से 16 लाख रुपए अधिक मिलेंगे.