logo-image

LIC की ये स्कीम दिलाएगी धन की कमी से मुक्ति, मैच्योरिटी पर मिलेंगे 17 लाख रुपए

लाइफ इंश्योरेंस कार्पोरेशन समय-समय पर लोगों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए प्लान लॅान्च करता रहता है. ऐसे ही एक प्लान का जिक्र यहां किया जा रहा है. जिसमें निवेश के बाद आपको एकमुश्त धनराशि मिलती है.

Updated on: 18 Sep 2023, 02:55 PM

highlights

  • सिर्फ 233 रुपए रोज बचाकर एलआईसी की इस स्कीम में किया जा सकता है निवेश
  • 10 साल में आपकी पॅालिसी हो जाएगी मैच्योर, आप एक साथ निकाल सकते हैं धनराशि
  • बच्चों की पढ़ाई से  लेकर शादी तक की टेंशन हो जाएगी खत्म

नई दिल्ली :

LIC Latest Scheme: यदि आप भी निवेश के बारे में सोच रहे हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है. क्योंकि एलआईसी की ये स्कीम बहुत कम समय में आपको धनवान बना देगी.  इसके लिए आपको रोजाना सिर्फ 233 रुपए बचाना है. साथ ही सिर्फ 10  साल की अल्प अवधि में ही 17 लाख रुपए का मोटा फंड पाने के अधिकारी आप बन जाते हैं.  यह रकम मैच्योरिटी पर यानि 39 वर्ष की आयु पर आपके हैंडओवर कर दी जाएगी. इसके लिए आपको कुछ जरूरी डॅाक्टूमेंटेशन करना जरूरी है. स्कीम में निवेश के लिए ज्यादा शर्त नहीं है. आप सिर्फ 8 साल की उम्र से ही इसमें निवेश  स्टार्ट कर सकते हैं... 

यह भी पढ़ें : 30 Sep Deadline: 30 सितंबर इन कामों को निपटाना है जरूरी, नहीं तो हो जाएगा फाइनेंशियल नुकसान

जोखिम रहित होता है आपका पैसा
आपको बता दें कि  शेयर बाजार की बढ़त पर हो या फिर कोई घाटा आपका पैसा पूरी तरह सुरक्षित रहता है. क्योंकि एलआईसी एक सरकारी संस्थान है. शेयर मार्केट से इसका कोई लेना-देना नहीं है. आपको बता दें कि यह एक लिमिटड प्रीमियम प्लान है. इस प्‍लान को कंपनी की ओर से बच्‍चों की शादी, पढ़ाई और प्रॉपर्टी खरीदने के लिए तैयार किया गया है. आपको बता दें कि अगर कोई 23 साल की उम्र में 16 साल के लिए टर्म प्‍लान और 10 लाख रुपए के सम एश्‍योर्ड को चुनता है. ऐसी स्थिति में 10 साल तक रोजाना 233 रुपये भरने होंगे. इस तरह से वो कुल 855107 रुपए 10 साल तक भर पाएगा. यह रकम मैच्योरिटी पर यानि 39 वर्ष की आयु पर दे दी जाएगी जो कि 17,13,000 रुपए होगी.

जीवन लाभ पॅालिसी के अन्य फायदे
आपको बता दें कि इस शानदार पॅालिसी का नाम जीवन लाभ है.  8 से 59 साल का कोई व्‍यक्ति इसमें निवेश शुरु कर सकता है.  साथ ही इस पॉलिसी को 16 साल से लेकर 25 साल तक के लिए लिया जा सकता है. यही नहीं इसमें सम एश्‍योर्ड 2 लाख रुपए कम से कम होना जरूरी है. जबकि अधि‍कतम की कोई सीमा नहीं है. इसके अलावा यदि आप 3 साल तक लगातार प्रीमियम भरते हैं तो आपको लोन की सुविधा भी मिलती है. यही पॅालिसी की सबसे अहम बात ये भी है कि प्रीमीयम पर टैक्‍स छूट और पॉलिसी धारक की मौत पर नॉमिनी को इंश्‍योर्ड रकम और बोनस का पूरा पैसा दिया जाता है.