News Nation Logo
Banner

LIC की ये स्कीम नहीं होने देगी पैसों की चिंता, जीवनभर मिलेंगे 12,388 रुपए

LIC Scheme: आज के समय में हर कोई अपनी हेल्थ और परिवार के लिए कितना कुछ करता है. लोग कई तरह की बीमा पॉलिसी (insurance policy) लेते हैं. अपना आने वाला जीवन आसानी से बीताने के लिए पेशन स्कीम में आवेदन करते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 04 Aug 2022, 04:33:11 PM
lic

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :  

LIC Scheme: आज के समय में हर कोई अपनी हेल्थ और परिवार के लिए कितना कुछ करता है. लोग कई तरह की बीमा पॉलिसी (insurance policy) लेते हैं. अपना आने वाला जीवन आसानी से बीताने के लिए पेशन स्कीम में आवेदन करते हैं. अगर आप भी अपने आने वाले कल के लिए पेंशन की कोई पॉलिसी देख रहे हैं तो LIC ने खास स्कीम लॅान्च की है. LIC ने हाल ही में अपनी सरल पेंशन योजना (Saral Pension Scheme)की शुरुआत की है. इस पॉलिसी में धारक को सिंगल प्रीमियम का भुगतान करना होता है. जिसका मतलब है कि सिर्फ एक बार प्रीमियम देकर पॉलिसीधारक (policy holder)जीवनभर पेंशन का लाभ उठा सकता है. हालाकि जितना आप निवेश करेंगे पेंशन भी आपको उतनी ही अधिक मिलेगी.

यह भी पढ़ें : अब वंदेभारत ट्रेन में नहीं खा सकेंगे नॅानवेज, IRCTC ने लगाई रोक

इस पॉलिसी में आपको दो ऑपशन्स मिलते हैं. सिंगल लाइफ पॉलिसी और ज्वाइंट लाइफ पॉलिसी. सिंगल लाइफ पॉलिसी एक ही व्यक्ति के नाम पर होती है. पॉलिसी धारक की मृत्यु के बाद बेस प्रीमियम की रकम नॉमिनी को वापस कर दी जाती है. जबकी ज्वाइंट पॉलिसी पति-पत्नी के नाम पर होती है. पति-पत्नी दोनों की मृत्यु के बाद बेस प्रीमियम की रकम नॉमिनी को दे दी जाती है.  यदि आप छोटे निवेश में भविष्य को सेफ करना चाहते हैं ये पॅालिसी आपके काम की हो सकती है.

कैसे करें आवेदन ?
इस स्कीम के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही माध्यमों से आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको बैंक या इंश्योरेंस कंपनी की वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भरना होगा. इसके अलावा आगर ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको बैंक या नजदीकी इंश्योरेंस कपंनी के दफ्तर में जाकर फीजिकल फॉर्म भरना होगा. इसके बाद आपसे जरूरी दस्तावेजों की मांग की जाएगी. पॉलिसी से जुड़ने के के लिए आपको आधार कार्ड, बैंक खाता, राशन कार्ड, एड्रैस प्रूफ, इनकम प्रूफ, पासपोर्ट साइज फोटो और मोबाइल नंबर चाहिए. इस स्कीम में आपको सालाना कम से कम 12 हजार रुपए की पेंशन मिलेगी, हालांकि पॉलिसी की कोई अधिकतम मुल्य सीमा नहीं है. LIC कैलकुलेटर के हिसाब से अगर आपकी उम्र 42 साल है और आप 30 लाख की पॉलिसी लेते हैं तो आपको हर महीने 12,388 रुपए की पेंशन मिलेगी.

 

First Published : 04 Aug 2022, 04:33:11 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.