logo-image

LIC की ये स्कीम नहीं होने देगी पैसों की कमी, 100 साल तक मिलेंगे 36,000 रुपये

LIC Scheme: अगर आप भी कम निवेश के बाद भविष्य को सुरक्षित करने का सपना देखते हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि लाइफ इंश्योरेंस कार्पोरेशन की ये स्कीम आपके भविष्य की 100 प्रतिशत गारंटी देती है.

Updated on: 20 Jun 2022, 08:09 PM

highlights

  • जीवन उमंग पॅालिसी लेने के बाद आपको पेंशन के अलावा कई अन्य फायदे
  • यदि समय रहते इस पॅालिसी में होने लगे निवेश तो बुढ़ापे की चिंता से हो जाएंगे मुक्त 
  • महज 45 रुपए की बचत करके जुड़ सकते हैं जीवन उमंग पॅालिसी से 
     

नई दिल्ली :

LIC Scheme: अगर आप भी कम निवेश के बाद भविष्य को सुरक्षित करने का सपना देखते हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि लाइफ इंश्योरेंस कार्पोरेशन की ये स्कीम आपके भविष्य की 100 प्रतिशत गारंटी देती है. यही नहीं इसमें आप सिर्फ 45 रुपए से निवेश शुरु कर सकते हैं. साथ ही 100 साल तक 36000 रुपए पेंशन के रूप में पा सकते हैं. इस पॅालिसी से जुड़कर आप रिटायरमेंट के बाद टेंशन फ्री जीवन जी सकते हैं. जी हां यहां हम बात कर रहे हैं LIC की (Jeevan Umang Policy) का चुनाव कर सकते हैं। यह पॉलिसी जीवन बीमा देने के साथ रिटायरमेंट के बाद खर्चों को पूरा करने में भी मदद देती है. यानी आपको एक तय राशि पेंशन के रूप में प्रदान करती है. यदि आप पॅालिसी लेने के इच्छुक हैं तो एलआईसी के निकटवर्ति कार्यालय जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: अब सरकार की ये योजना करेगी आपको मालामाल, एकमुश्त मिलेंगे 4 लाख रुपए

आपको बता दें कि एलआईसी की जीवन उमंग पॉलिसी पॉलिसीधारक के परिवार को आय और सुरक्षा दोनों प्रदान करती है. प्रीमियम भुगतान अवधि समाप्त होने पर यह न केवल सालाना सर्वाइवल लाभ बल्कि परिपक्वता पर पॉलिसीधारक को जीवन भर एकमुश्त भुगतान भी प्रदान करती है. यह एक गैर-लिंक्ड, सहभागी, व्यक्तिगत, संपूर्ण जीवन बीमा योजना है जो बीमित व्यक्ति के परिवार को आय और सुरक्षा प्रदान करती है. साथ ही पूरी तरह जोखिम रहित होती है.

ऐसे समझें 
अगर आप यह पॉलिसी खरीदते हैं तो आप केवल 45 रुपये प्रति दिन जमा कर सालाना 36,000 रुपये पेंशन प्राप्त कर सकते हैं. उदाहरण के लिए, यदि आप 4.5 लाख रुपये के बीमा कवर के लिए 26 साल की उम्र में जीवन उमंग पॉलिसी खरीदते हैं तो आपको मोटे तौर पर 1,350 रुपये मासिक या लगभग 45 रुपये प्रतिदिन का भुगतान करना होगा. ऐसे में आपका सालाना प्रीमियम 15,882 रुपये होगा और 30 साल बाद आपका प्रीमियम भुगतान 47,6460 रुपये होगा. 30 वर्षों के लगातार प्रीमियम भुगतान के बाद, एलआईसी 31वें वर्ष में आपके निवेश पर प्रतिफल के रूप में 36,000 रुपये सालाना देना शुरू करेगी.