logo-image

LIC की ये स्कीम कर देगी मालामाल, आजीवन नहीं होने देगी पैसों की चिंता

LIC: भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC)हर उम्र के लोगों को ध्यान में रखकर स्कीम शुरू करती है. ऐसी ही एक स्कीम के बारे में हम आपको बता रहे हैं. जिसमें निवेश के बाद आपको जिंदगीभर पैसों की चिंता से मुक्ति मिल जाएगी. क्योंकि एलआईसी की सरल पेंशन योजना (Saral Pen

Updated on: 13 Apr 2023, 12:53 PM

highlights

  • सिर्फ 40 साल की उम्र में ही शुरू हो जाती है पेंशन मिलनी 
  • बुढ़ापे की लाठी के नाम से भी जानी जाती है स्कीम, जीवन के जरूरी पड़ाव पर देती है पैसे 
  • सिर्फ एक बार प्रिमियम जमा करने के बाद, जिंदगीभर मिलेगी पेंशन  

नई दिल्ली :

LIC: भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC)हर उम्र के लोगों को ध्यान में रखकर स्कीम शुरू करती है. ऐसी ही एक स्कीम के बारे में हम आपको बता रहे हैं. जिसमें निवेश के बाद आपको जिंदगीभर पैसों की चिंता से मुक्ति मिल जाएगी. क्योंकि एलआईसी की सरल पेंशन योजना (Saral Pension Yojana)आपको आपको एक बार प्रिमियम भरने पर जिंदगीभर पेंशन का इंतजाम कर देती है. यही नहीं इस पॅालिसी में सिर्फ 40 साल की उम्र में ही आपको पेंशन का लाभ मिलना शुरू हो जाता है. आपको बता दें अमुमन सभी पॅालिसीज में कम से कम 60 साल तक पेंशन का इंतजार करना होता है. लेकिन यह स्कीम 40 साल की उम्र में ही पेंशन देना शुरू कर देती है.  

यह भी पढ़ें : Indian Railways: रेल यात्रा के दौरान इन लोगों की आई मौज, लोअर बर्थ मिलेगी रिजर्व

6 माह बाद मिल सकता है लोन 
आपको बता दें कि पेंशन के अलावा भी कई अन्य विशेषता सरल पेंशन योजना के तहत सब्सक्राइबर्स को मिलती है. जैसे पॅालिसी शुरू होने के 6 माह बाद आप लोन के लिए भी पात्र हो जाते हैं. स्कीम की खास बात ये है तब तक पॅालिसी धारक जिंदा है उसे जिंदगीभर पेंशन मिलेगी. साथ ही उसकी मौत होने पर नॅामिनी को मूलधन वापस कर दिया जायेगा. इसी विशेषता के चलते हर कोई इसमें निवेश करने के लिए इच्छुक रहता है. पेंशन के लिए आप 40 साल पूरे होते ही आवेदन कर सकते हैं. प्रतिमाह पेंशन आपके अकाउंट में क्रेडिट होती रहेगी. 

जानें क्या है दूसरा विकल्प ?
अगर दूसरे विकल्प की बात करें तो Joint Life है. इसमें पति व पत्नी दोनों पेंशन से लिंक्ड होते हैं. यानि पति या पत्नी जो भी आखिर तक जिंदा रहता है उसे पेंशन मिलती रहती है. यही नहीं जब पति व पत्नी दोनों की मौत हो जाती है तो बेस प्रिमियम फिर भी नॅामिनी को वापस कर दिया जाता है. यानि हर तरह से सब्सक्राइबर्स के लिए यह सरल पेंशन योजना फायदे का सौदा साबित होती है.