logo-image

LIC की ये स्कीम महिलाओं कर देगी मालामाल, 2 लाख के इंश्योरेंस के साथ है ये खास ऑफर

LIC Dhan Rekha Policy: अगर आप कहीं निवेश करने का मन बना रहे हैं तो ये विकल्प आपके लिए खास हो सकता है. क्योंकि लाइफ इंश्योरेंस (LIC) कार्पोरेशन आपको इसमें कई विकल्प और छूट प्रदान करता है.

Updated on: 24 Jun 2022, 07:22 AM

नई दिल्ली :

LIC Dhan Rekha Policy: अगर आप कहीं निवेश करने का मन बना रहे हैं तो ये विकल्प आपके लिए खास हो सकता है. क्योंकि लाइफ इंश्योरेंस (LIC) कार्पोरेशन आपको इसमें कई विकल्प और छूट प्रदान करता है. यही नहीं इसमें 2 लाख रुपए के इंश्योरेंस (Insurance of Rs 2 lakh) की सुविधा भी ग्राहक को दी जाती है. सरकार ने यह पॅालिसी खास महिलाओं के लिए पिछले साल लॅान्च की थी. जिसमें मंथली, तिमाही और छमाही निवेश करने की छूट दी जाती है. यही नहीं एकमुश्त और पेंशन के रूप में रिटर्न लेने की सुविधा ये पॅालिसी देती है.धन रेखा पॉलिसी के तहत 40 वर्ष के टर्म पर मिनिमम आयु 90 दिन और अधिकतम उम्र 55 साल है. 30 वर्ष के टर्म पर 2 साल से 45 साल और 20 वर्ष के टर्म पर मिनिमम 3 साल और अधिकतम 35 साल की उम्र तय की गई है. 

यह भी पढ़ें : New Traffic Rule: अब सारे कागज होने पर कटेगा 2000 रुपए का चलान, नियमों में हुआ ये बदलाव

आपको बता दें कि धन रेखा पॉलिसी एक नॉन लिंक्ड और व्यक्तिगत सेविंग लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी है. इस स्कीम में दो तरह के प्रीमियम हैं. आप सिंगल और सीमित प्रीमियम भुगतान का ऑप्शन चुन सकते हैं. साथ ही इस पॉलिसी में महिलाओं के लिए खास प्रीमियम ( Dhan Rekha Policy Premium) की दरें तय की गई हैं. अगर महिलाओं के नाम से ये पॉलिसी लेते हैं, तो प्रीमियम की दरें कम होती हैं. कोई भी भारतीय नागरिक इस पॅालिसी से जुड़ सकता है. वहीं पॉलिसी टर्म के दौरान अगर पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो उसके परिवार को इस प्लान के तहत वित्तीय मदद दी जाती है. पॉलिसी के दौरान पॉलिसीधारक को नियमित अंतराल पर ‘सर्वाइवल’ लाभ के तौर पर मिलता है, लेकिन इसके लिए पॉलिसी का चालू होना जरूरी है. जब पॉलिसी मैच्योर हो जाती है, तो पूरा पैसा एक बार में मिल जाता है.

गारंटीड बोनस
धन रेखा पॉलिसी के तहत डेथ बेनिफिट एक मुश्त मिलती है या फिर इसे पांच साल तक किश्तों में भी लिया जा सकता है. किश्तों में पैसा मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना के आधार पर मिलता है. मंथली आधार पर न्यूनतम किस्त 5000 रुपये, तिमाही आधार पर 15,000 रुपये, छमाही आधार पर 25,000 रुपये और सालाना आधार पर 50,000 रुपये है. साथ ही इस पॉलिसी की खासियत यह है कि पहले हिस्से में मिल चुके पैसे, मैच्योरिटी के समय कुल राशि से नहीं काटे जाते हैं.